नाच-गाकर नहीं बल्कि अजीबोगरीब तरीके से कुछ देश करते है नए साल का स्वागत 

Some countries welcome the new year in a strange way, not by dancing
नाच-गाकर नहीं बल्कि अजीबोगरीब तरीके से कुछ देश करते है नए साल का स्वागत 
 वेलकम 2023 नाच-गाकर नहीं बल्कि अजीबोगरीब तरीके से कुछ देश करते है नए साल का स्वागत 

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा साल 2022 में अब कुछ ही घंटे बचे हुए हैं और इन चंद लम्हातों के बाद अब नए साल में प्रवेश कर जाएंगे। हर वर्ष लोग दिल खोलकर नए साल का स्वागत करते हैं। कुछ लोग मस्ती में डूबकर इसका वेलकम करते है तो कुछ शांति के साथ। लेकिन दुनिया में कुछ देश ऐसे है जो जीबोगरीब तरीके से नए साल को सेलिब्रेट करते हैं। आइए जानते हैं उन देशों के बारे जो बेहद ही अन्तरंगी अंदाज में नए साल का स्वागत करते हैं। 

ब्राजील

ब्राजील का नाम उन देशों में शुमार है जो अजीबोगरीब तरह से नए साल का स्वागत करता है। यहां के लोग न्यू ईयर के दिन सफेद रंग के कपड़े पहनते हैं। उनका मानना है कि अगर सफेद कपड़े पहनेगें तो पूरा साल खुशियों से भरा रहेगा और साथ ही पूरे वर्ष शांति से रहेगें। जिसकी वजह से ब्राजील के लोग न्यू ईयर ईव पर वाइट कलर के कपड़े को पहनना ही पसंद करते हैं। 

ग्रीस

ग्रीस में भी बहुत अतरंगी तरीकें से लोग नए साल का वेलकम करते हैं। वैसे तो प्याज की सब्जी बनती है, लेकिन ग्रीस के लोग इसी प्याज को नए साल के दिन अपने घरों में लटकाते हैं। प्याज को लेकर ग्रीसी लोगों का मानना है कि वो एक गुडलॉक है। जिसको न्यू ईयर के दिन लटकाने से घर में खुशियां और सुख-समृद्धि आती है।

डेनमार्क

डेनमार्क में भी नए साल को सेलिब्रेट करने की अजीबोगरीब परंपरा है। यहां भी नए साल को मानने के लिए एक अलग किस्म की रस्म है। इस देश के लोग नए साल के पूर्व संध्या में क्रॉकरी को तोड़ते है। उनका मानना है कि क्रॉकरी तोड़ने से गुडलॉक आता है और उनके जीवन में सब कुछ अच्छा होता है। ऐसा भी मानना है कि अगर परिवार के साथ मिलकर क्रॉकरी तोड़े तो और ज्यादा बेहतर होगा। 

फिलीपींस

फिलीपींस भी नए साल को नए अंदाज में मानता है। ये भी उन चुनिंदा देशों में शुमार है जो नए साल को खास तरीके से सेलिब्रेट करता है। यहां के लोग न्यू ईयर ईव के दिन पोलका डॉटस वाले कपड़े पहनते हैं ताकि घर व जीवन में सुख-समृद्धि बनी रही। 

Created On :   30 Dec 2022 3:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story