ई-पेपर English कोरोनावायरस चुनाव 2020 राशिफल दुनिया देश राज्य शहर राजनीति खेल मनोरंंजन व्यापार टेक्नोलॉजी शिक्षा जुर्म जीवन शैली धर्म करंट अफेयर्स अजब गजब यात्रा
436
0

Health Tips: मोटापा हो सकता है शरीर के लिए खतरनाक जाने कैसे करें वेट लॉस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल वजन बढ़ने की शिकायत बेहद आम हो गई है। इसके अलावा मोटापा हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि ओवर वेट से हमारा शरीर कई बिमारियों का घर बन जाता है। वेट गेन के कई कारण हो सकते हैं जैसे- जंक फूड, ओवर ईटिंग या अपने भोजन में अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करना। कई लोग मोटापे से निजात पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन सच तो यह है कि वजन कम करना बेहद आसान है। बस जरुरत है सही तरीका अपनाने की। क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं? तो bhaskarhindi.com आपको बता रहा है वजन घटाने के 5 आसान तरीके...

 

1. अपने डाइट में प्रोटीन शामिल करें
जब वजन घटाने की बात आती है तो प्रोटीन को न्यूट्रिएंट्स का राजा कहा जाता है। आपके खाने पर जो आपके शरीर में खाए गए प्रोटीन का डायजेशन होता है, उससे कैलोरी बर्न होती हैं। इसलिए एक हाई-प्रोटीन डाइट हर दिन 80-100 कैलोरी तक मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकती है। हाई-प्रोटीन डाइट आपको फुल फील करवाती है और आपकी भूख को भी कम करती है। कुछ स्टडी से पता चला है कि लोग हर दिन 400 से कम कैलोरी खाते हैं, लेकिन हाई-प्रोटीन ब्रेकफास्ट भी आपको सारा दिन एक्टिव और पॉवरफुल रख सकता हैं।

2. प्रोसेस्ड फूड से बचें
प्रोसेस्ड फूड में आमतौर पर बड़ी मात्रा में एडेड शुगर, फेट्स और कैलोरी होती है। प्रोसेस्ड फूड को ज्यादा से ज्यादा खाने के लिए ही तैयार किया जाता है। इन फूड को खाने से अडिक्ट ईटिंग होने की काफी संभावना होती है। 

3. अपने खाने में एडेड शुगर का इनटेक कम करें 
बड़ी मात्रा में एडेड शुगर का सेवन करना आपको महंगा पड़ सकता है। एडेड शुगर से आपको दुनिया की कुछ बड़ी बीमारियां जैसे हार्ट डिजीज, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर हो सकता है। औसतन हम हर दिन लगभग 15 टी-स्पून शुगर का सेवन करते हैं। इतनी मात्रा आमतौर पर अलग-अलग प्रोसेस्ड फूड में छिपी होती है, इसलिए ऐसा हो सकता है कि आप चीनी न खा कर भी बहुत चीनी खा रहे हों। कई बार यह पता लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है कि किसी प्रोडक्ट में कितनी शुगर है। अपनी डाइट को सुधारने और वेट कंट्रोल करने के लिए शुगर का सेवन कम से कम मात्रा में करना एक बेस्ट तरीका है।

4. पानी खूब पिएं
इस दावे में 100% सच्चाई है कि पीने के पानी से वजन घटाने में मदद मिलती है। दरअसल, 0.5 लीटर पानी पीने से आपकी 24-30% कैलोरी बर्न हो सकती है। खासकर मिडिल ऐज और बूढ़े लोग यदि खाने से पहले पानी पीएं तो कैलोरी की मात्रा में कमी आ सकती है।

5. अपनी डाइट में फल और सब्जियां शामिल करें 
हमारे शरीर के लिए फल और सब्जियां बेहद जरुरी होता हैं। इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। इस वजह से ये वेट लॉस में काफी मदद करते हैं। फल और सब्जियों में फाइबर और हाई न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जिससे आप बड़ी सर्विंग खाने पर भी ज्यादा कैलोरी गेन नहीं करते हैं। कई स्टडी के बाद विशेषज्ञों ने कहा है कि जो लोग अधिक फल और सब्जियां खाते हैं, उनका वजन कम होता है।