जीवन शैली: गर्मियों में रखें खानपान का विशेष ध्यान, इन चीजों का न करें सेवन, वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

गर्मियों में रखें खानपान का विशेष ध्यान, इन चीजों का न करें सेवन, वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर
  • गर्मियों में खाने पीने में रखें सावधानी
  • ज्यादा वसा वाला और बासा खाना खाने से हो सकते हैं बीमार
  • कब्ज और फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्याओं का हो सकते हैं शिकार

Foods to avoid in summer, stale food, tea and coffee, fried food, pickles, non-veg, grilled meat, egg,गर्मियों में परहेज करने वाले फूड, बासी खाना, चाय और कॉफी, तला भुना खाना, अचार, नॉनवेज, ग्रिल्ड मीट, अंडाडिजिटल डेस्क, भोपाल। गर्मी के मौसम की शुरूआत हो चुकी है। इस मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखने की आवाश्यकता होती है। अगर सही तरीके से खाने पीने का ध्यान नहीं रखा गया तो आप कब्ज और फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको गर्मियों में खान से जुड़ी ऐसी जानकारी दे रहे हैं, जिसको अगर आपने अच्छे से फॉलो किया तो आप खुद को बीमार होने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन का सेवन करने से बचना चाहिए....

बासा खाना

गर्मियों में बासा खाना यानी एक दिन पुराना खाना खाने से बचना चाहिए। उसका कारण यह है कि बासा खाना 40 डिग्री से ज्यादा तापमान में रखा रहने की वजह से रिएक्शन करके जहरीला हो सकता है। इस वजह से हमेशा ताजा खाना ही खाना चाहिए।

नॉनवेज को करें कम

नॉनवेज के शौकीनों को गर्मियों में इसे कम खाना चाहिए। दरअसल, इस वसा युक्त खाने से पसीना ज्यादा बनता है। इसके अलावा इसे पचाने में भी मुश्किल होती है जिसके चलते इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे की कब्ज आदि हो सकती हैं। यही वजह है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा गर्मियों में नॉनवेज खाने से मना किया जाता है।

तला-भुना भोजन

गर्मियों में ज्यादा तला-भुना खाने से भी परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बिगड़ सकता है। जिसका नतीजा आप और भी ज्यादा बीमार पड़ सकते हैं।

चाय और कॉफी

गर्मियों में चाय और कॉफी पीना भी कम करना चाहिए। बहुत से लोग दिन में 2 से 3 बार चाय कॉफी पीते हैं। अगर आपको भी ऐसी आदत है तो इसे जल्द ही बदल लें। क्योंकि गर्मी के मौसम में कॉफी और चाय डिहाइड्रेशन को बढ़ाने का काम करती है। इनकी जगह आप जूस या ग्रीन टी आदि का सेवन कर सकते हैं।

Created On :   9 April 2024 7:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story