नवरात्रि स्पेशल: नवरात्रि व्रत में आपको वेट लॉस करने में मिलेगी मदद, इस तरह रखे अपना ध्यान

नवरात्रि व्रत में आपको वेट लॉस करने में मिलेगी मदद, इस तरह रखे अपना ध्यान
  • 9 अप्रैल से शुरु हो रही चैत्र नवरात्रि
  • नवरात्रि व्रत में आपको वेट लॉस करने में मिलेगी मदद
  • इस तरह रखे अपना ध्यान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नवरात्रि को हिंदुओं में बहुत इंपॉर्टेंश दी जाती है। यह त्योहार साल में दो बार मनाया जाता है। चैत्र मास में 09 अप्रैल को त्योहार की शुरुआत होने जा रही है। इसी के साथ हिंदूओं का न्यू इयर भी शुरु हो जाएगा। अगर आप भी नवरात्रि में नौ दिन फास्ट रखने वाले हैं तो ये आपके वेट लॉस में हेल्प करेगा। साथ ही आपकी बॉडी को टॉक्सिक फ्री होने में हेल्प मिलेगी। तो चलिए जानते है कि नवरात्रि फास्ट में किन बातों का आपको ध्यान रखना है जिससे आपको वेट लॉस करने में हेल्प मिलेगी। नवरात्रि में अगर पूरे नौ दिन फास्ट कर रहे है तो ये केवल आपको मेंटली नही बल्कि फिजिकली भी फिट रखने में मदद करेगा। ये वेट लॉस करने में आसान होता है और बॉडी को डिटॉक्स करने में हेल्प करता है।

यह भी पढ़े -नवरात्रि पर कैरी करना चाहती हैं प्रॉपर एथनिक लुक तो, इस तरह की साड़ी होगी बेस्ट

जाने किस कारण बढ़ जाता है वजन

नवरात्रि फास्ट की हेल्प से बॉड़ी को डिटाक्स करने में आसानी होती है, और वेट भी लूज होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसी गलतियां अनजाने में कर देते है, जिसकी वजह से वेट लूज होने की जगह बढ़ना स्टार्ट हो जाता है। तो चलिए जानते हैं-

व्रत खत्म होने के बाद अनहेल्दी ईटिंग

अक्सर ऐसा होता है की व्रत के खत्म होने के बाद लोग अनहेल्दी खाने लग जाते हैं जैसे जंक फूड़, ऑयली, पैक्ड फूट जिसकी वजह से वेट लॉस होने की बजाय वेट बढ़ने लगता है। पानी की क्वाइंटिटी भी कम हो जाती है। नवरात्रि में लोग टेस्ट को चेंज करने के चक्कर में घर के फलो को खाने की बजाय बाहर का तला भुना खाने लगते है।

यह भी पढ़े -शुगर पेशेंट रख रहे हैं नवरात्रि का व्रत, तो इन बातों का रेखें खास ख्याल

सब्जियां ज्यादा खाएं

ज्यादा सब्जियां खाने से भूख कम लगेगी और पेट भी भरा रहेगा। सब्जियों के सूप या सैलेड को खाने से आपका वेट लॉस होगा, लेकिन इसमें आप सादा नमक मिलाकर बनाईएगा।

छोटे-छोटे समय में खाएं

अक्सर लोग एक गलती करते है की फास्ट में कम खाते है और खुद को काफी समय तक भूखा रखते है। ऐसा करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल कम हो जाता है, और एनर्जी भी कम हो जाती है। इस लिए एक बार ज्यादा खाने के बजाय थोड़े-थोड़े समय में खाए इससे आपके अंदर एनर्जी भी रहेगी और ब्लड ग्लूकोज लेवल कम नही होगा।

हाइड्रेशन है जरुरी

ये नवरात्रि चैत्र माह में होने वाली है, और इस समय काफी ज्यादा गर्मी हो रही है। इसके लिए हमें पानी और जूस को घर में ही फ्रेस बनाकर पीते रहना चाहिए। इससे हमारे शरीर में हाइड्रेशन की कमी नही होगी। प्लेन पानी पीने के बजाय नींबू पानी, नारियल पानी, या फ्रूट जूस पीने से आपको टेस्ट भी मिलेगा और वेट लॉस करने में हेल्प भी करेगा।

यह भी पढ़े -नोट कर लें कलश स्थापना का मुहूर्त, जानिए मां दुर्गा के किस स्वरूप की किस दिन होगी आराधना

होममेड फूड खाएं

व्रत करने के साथ अगर वेट लॉस करना चाहते है तो घर में फलहार बनाकर खाएं। बाजार के पैक्ड चिप्स न खाएं न ही लड्डू खाएं। इन सब चीजो की बजाय मखाना, मूंगफली और गुड खाएं।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष, वास्तुशास्त्री, डॉक्टर, अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   7 April 2024 11:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story