मौसम अलर्ट: महाराष्ट्र समेत देश के 7 राज्यों में आंधी, बारिश और ओले का अलर्ट, लगातार सातवें दिन भीगेगा मध्यप्रदेश

महाराष्ट्र समेत देश के 7 राज्यों में आंधी, बारिश और ओले का अलर्ट, लगातार सातवें दिन भीगेगा मध्यप्रदेश
  • देश के 7 राज्यों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट
  • हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी की आशंका
  • मध्यप्रदेश के कई जिलों में ओले गिरने का अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी के इस मौसम में देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफान, बारिश ओले गिरने का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में ओले गिरने के आसार जताए हैं। वहीं बात करें शुक्रवार की तो इस दिन मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, असम, मेघालय, कर्नाटक और तमिलनाडु के कई इलाकों में बारिश हुई।

वेदर एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, आज मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में बारिश होगी। यहां 30-50 किमी प्रति घंटा की स्पीड से हवाएं भी चल सकती हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और अंडमान-निकोबार में भी बरसात की संभावना है। वहीं, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में हल्की बर्फबारी की आशंका है।

निजी वेदर एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि शनिवार (13 अप्रैल) को मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में बारिश होगी। इस दौरान इन राज्यों में 30 से 50 किमी प्रति घंटा की गति से हवाएं भी चल सकती हैं। इसके अलावा एजेंसी ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और अंडमान-निकोबार में भी बरसात की संभावना है। वहीं, पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में हल्की बर्फबारी होने की भविष्यवाणी भी एजेंसी ने की है।

क्यों बदल रहा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक देश के मौसम में आए इस बदलाव की वजह ईरान और पाकिस्तान से होकर भारत के उत्तरी हिस्से में पहुंचने वाला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है। इसी के चलते फरवरी और मार्च के बाद अब अप्रैल महीने में भी देश के कई हिस्सों में मौसम बदल रहा है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक बीते 40 सालों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 43 फीसदी तक बढ़ गए हैं।

इन जगहों पर बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक आंधी-बारिश और ओले का यह दौर 15 अप्रैल तक जारी रह सकता है। वहीं राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में आने वाले 5 दिनों में दिन का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। इसके अलावा ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आने वाले 3 दिनों में तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

मध्यप्रदेश में ओले गिरने का अलर्ट

बीते 6 दिनों से मध्यप्रदेश में बारिश और ओले गिरने का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में सातवें दिन भी मौसम में बदलाव का यह सिलसिला जारी रहेगा। विभाग के शनिवार को करीब आधे मध्यप्रदेश में आंधी चलने और बारिश होने के आसार जताए हैं। इसके अलावा नर्मदापुरम समेत 13 जिलों में ओले गिरने की बात कही है। बता दें कि बीते 24 घंटे के दौरान राज्य के सीहोर, विदिशा, रायसेन, गुना, देवास, नर्मदापुरम, बैतूल, बड़वानी, खरगोन, इंदौर, अशोकनगर, उज्जैन, भोपाल, रतलाम, मंदसौर, हरदा, राजगढ़, सागर, छिंदवाड़ा, सीधी, पन्ना, दमोह, बालाघाट, सतना, शहडोल, कटनी, रीवा, उमरिया, सिवनी और सिंगरौली में बारिश हुई। वहीं सीहोर समेत चार जिलों में आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई।

Created On :   13 April 2024 11:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story