चीन की बौखलाहट: भारत और फिलीपींस के नौसैनिक अभ्यास से बौखलाया ड्रैगन

भारत और फिलीपींस के नौसैनिक अभ्यास से बौखलाया ड्रैगन
  • विवादित दक्षिण चीन सागर
  • फिलीपींस और फ्रांस नौसेना के साथ प्रस्तावित हवाई अभ्यास
  • दक्षिण चीन सागर के अधिकांश हिस्सों पर चीन करता है दावा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और फिलीपींस के नौसैनिक अभ्यास से चीन बौखलाया हुआ है। ड्रैगन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में दोनों देशों के नौसैनिकों के बीच जारी युद्धाभ्यास को लेकर कहा कि विभिन्न देशों के बीच रक्षा सहयोग से तीसरे देशों के हितों और क्षेत्रीय शांति को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए।

अभ्यास से भड़के चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल वू कियान ने मीडिया के एक सवाल के जवाब में भारतीय नौसैनिक जहाज और फिलीपींस के नौसैनिक पोत के बीच नौसैनिक अभ्यास और फ्रांसिसी नौसेना के साथ प्रस्तावित फिलीपींस के हवाई अभ्यास पर सवाल उठाते हुए कहा कि संबंधित देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग से तीसरे पक्ष के हितों को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए या क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए।

आपको बता दें फिलीपींस और अन्य देशों के बीच सैन्य सहयोग को लेकर अक्सर चीन में बेचैनी होने लगती है। फिलीपींस और चीन की नौसेना विवादित दक्षिण चीन सागर के कई भागों पर अपने-अपने दावे करती है,कई बार दोनों नौसेना आमने-सामने भी आ चुकी है। हाल ही में फिलीपींस और ड्रैगन के नौसैनिक जहाजों के बीच भिड़त की खबरें सामने आई थी।

फिलीपींस की नौसेना ने चीनी जहाजों पर हमला करने का आरोप लगाया था। दक्षिण चीन सागर के अधिकांश हिस्से पर चीन अपना दावा करता है वहीं फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान भी इस क्षेत्र पर अपना दावा करते हैं।

Created On :   29 Dec 2023 6:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story