कूनो में बढ़ रहा चीतों की मौत का आंकड़ा, मादा चीता टिबलिसी की मौत, अब तक कुल 9 चीतों ने तोड़ा दम

कूनो में बढ़ रहा चीतों की मौत का आंकड़ा, मादा चीता टिबलिसी की मौत, अब तक कुल 9 चीतों ने तोड़ा दम
  • कुल 20 चीते लाए गए भारत
  • कूनो राष्ट्रीय उद्यान में एक और चीता की मौत
  • चीतों का स्वास्थ्य परीक्षण लगातार जारी है

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता धात्री (टिबलिसी) की मौत हो गई है। नामीबिया से लाए गए चीतों के मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। अब तक धात्री सहित कुल नौ चीतों की मौत हो चुकी है। जिसमें तीन शावक भी शामिल है जिनका जन्म कूनों में ही हुआ था। प्रधान मुख्य वन संरक्षक असीम श्रीवास्तव ने कहा- कूनो राष्ट्रीय उद्यान में एक और चीता की मौत हो गई है। धात्री (मादा चीता) सुबह मृत पाई गई। मौत की वजह पता लगाने के लिए पोस्टमॉर्टम किया जा रहा है।

बता दें कूनो प्रबंधन ने प्रेस नोट जारी कर कहा, कूनो नेशनल पार्क में बाड़े में रखे गए समस्त 14 चीते (7 नर, 6 मादा और 1 शावक) स्वस्थ हैं, और उनका लगातार स्वास्थ्य परीक्षण कूनो वन्यप्राणी चिकित्सक टीम एंव नामीबियाई विशेषज्ञों द्वारा किया जा रहा है। इनके अलावा खुले जंगल में घूम रहीं दो मादा चीता पर निगरानी रखी जा रही है और उनको बाड़े में लाने के प्रयास जारी हैं। इन दोनों में से एक मादा चीता टिबलिसी आज सुबह मृत पाई गई। जानकारी के अनुसार टिबलिसी कूनो राष्ट्रीय उद्यान के खुले जंगल में घूम रही थी। हेल्थ चेकअप के लिए बीते सप्ताह से ही उसकी तलाश की जा रही थी।

पीएम मोदी ने जन्मदिन के मौके पर छोड़े थे चीते

कुल 20 चीते भारत लाए गए हैं इनमें से अब तक 9 चीतों की मौत हो चुकी है। 17 सिंतबर 2022 को पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन की मौके पर लाए गए 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में रिलीज किया था। वहीं इसी साल 18 फरवरी को साउथ आफ्रीका से 12 चीतों को कूनो में छोड़ा गया था।

Created On :   2 Aug 2023 11:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story