भारत को मिली 'निर्भय' की ताकत: डीआरडीओ ने की 1 हजार किमी से अधिक मारक क्षमता वाली मिसाइल की सफल टेस्टिंग, चीन और पाकिस्तान की बढ़ेगी टेंशन

डीआरडीओ ने की 1 हजार किमी से अधिक मारक क्षमता वाली मिसाइल की सफल टेस्टिंग, चीन और पाकिस्तान की बढ़ेगी टेंशन
  • डीआरडीओ ने किया निर्भय मिसाइल की सफल टेस्टिंग
  • टेस्टिंग के दौरान मिसाइल ने 800 से लेकर 1100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार हासिल की
  • मिसाइल की अधिकतम रेंज 1500 किमी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ओडिशा के चांदीपुर में निर्भय क्रूज मिसाइल की सफल टेस्टिंग की है। इस मिसाइल में स्वदेशी इंजन को लगाया है जिससे इसकी ताकत में और इजाफा हुआ है। टेस्टिंग के दौरान रेंज सेंसर, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और टेलिमेट्री की के माध्यम से इस मिसाइल की निगरानी की गई। इसकी उड़ान को एयरफोर्स के सुखोई एसयू-30-एमके-1 फाइटर जेट से भी ट्रेक किया गया। मिसाइल ने टेस्ट के सभी मानकों को पूर्ण किया।

मिसाइल की सफल टेस्टिंग के बाद डीआरडीओ ने बयान जारी कर इसके बारे में जानकारी दी। डीआरडीओ के मुताबिक टेस्टिंग के दौरान मिसाइल ने 800 से लेकर 1100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार हासिल की।

निर्भय की खूबियां

  • स्वदेश निर्मित निर्भय क्रूज मिसाइल में टेरेन हगिंग कैपेबिलिटी भी है। बता दें कि यह ऐसी कंडीशन होती है जिसमें इस पर निशाना साधकर इसे निष्क्रिय करना बहुत मुश्किल होता है।
  • यह दो स्टेज की मिसाइल है जिसमें पहले में ठोस जबकि दूसरे में तरल ईधन का यूज होता है। निर्भय की लंबाई 6 मीटर जबकि चौड़ाई 0.52 मीटर है। वहीं इसमें लगे पंखे 2.7 मीटर चौड़े हैं।
  • 300 किलोग्राम तक के हथियार ले सकने में सक्षम इस मिसाइल की अधिकतम रेंज 1500 किमी है। यह जमीन से न्यूनतम 50 मीटर ऊपर और अधिकतम 4 किमी ऊपर उड़कर लक्ष्य को ध्वस्त कर सकती है। इसके अलावा इसमें ऐसी प्रणाली का भी यूज किया गया है कि यह रास्ते में अपनी दिशा को चेंज भी कर सकती है। यानी ये टारगेटों के बीच अटैक करने की क्षमता से लैस है।
  • समुद्र और जमीन से लॉन्चर्स के माध्यम से दागी जाने वाली इस मिसाइल को चीन व पाकिस्तान से सटी सीमा पर तैनात किया जाएगा।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मिसाइल में ऐसी तकनीक का यूज भी किया गया है जिसके जरिए यह दुश्मन के टारगेट को खत्म करने से पहले उसकी तस्वीर और वीडियो को कैप्चर कर कंट्रोल रूम में पहुंचा देगी।
  • यह सभी मौसम में काम करने वाली, परमाण हथियार ले जाने वाली और एक हजार से ज्यादा किलोमीटर की दूरी तक दुश्मन को भेदने में सक्षम है।

Created On :   18 April 2024 2:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story