उत्तराखंड: पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई तीव्रता

पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई तीव्रता
  • देवभूमि में भूकंप के झटके महसूस किए गए
  • रिक्टर स्केल पर 4.0 की तीव्रता दर्ज की गई

डिजिटल डेस्क, देहरादून। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है। देवभूमि में भूकंप को लेकर राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 48 किमी. उत्तर पूर्व भूकंप आया है, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 दर्ज की गई है।

देवभूमि में धरती हिलने से अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है। जब लोगों को महसूस हुआ की धरती कांप रही है तो अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आए गए। अभी जिले के लोगों में डर का माहौल है क्योंकि हालही के दिनों में उत्तराखंड में भारी तबाही देखने को मिला था। मानसून की वजह से देवभूमि उत्तराखंड में काफी हानि हुई है। जानमाल की क्षति काफी हुई थी जिसका सीधा असर लोगों के जेब पर भी पड़ा है।

कल ही महसूस किए गए थे दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके

बीते दिन ही यानी 15 अक्टूबर को दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई थी। इसका असर गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी महसूस किए गए थे। 2 हफ्ते में यह दूसरा मौका था, जब दिल्ली-एनसीआर में धरती हिली थी। गनीमत रही कि, इस आपदा से किसी तरह की कोई जानमाल की हानि की खबर नहीं आई थी। जब धरती हिली थी तब लोग अपने घरों से निकलकर सड़क पर निकल आए थे।

इससे पहले 3 अक्टूबर को दिल्ली -एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जो दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर आया था। उस समय भूकंप का केंद्र नेपाल था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई थी।

Created On :   16 Oct 2023 4:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story