184 साल पुराने रांची जिला स्कूल में लगी आग, कई कमरे जलकर क्षतिग्रस्त, सुरक्षित निकाले गए छात्र

184 साल पुराने रांची जिला स्कूल में लगी आग, कई कमरे जलकर क्षतिग्रस्त, सुरक्षित निकाले गए छात्र
  • जिन कमरों में आग लगी, सभी स्मार्ट क्लासरूम थे
  • आग को बुझाने में चार घंटे से अधिक का समय लगा

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड की राजधानी रांची स्थित 184 साल पुराने जिला स्कूल में गुरुवार को आग लग गयी। ऊंची लपटों ने स्कूल के लगभग सभी कमरों को अपनी चपेट में ले लिया। इससे स्कूल में अफरा-तफरी फैल गयी।

जब आग लगी, उस समय छात्र कमरों में ही थे। शिक्षकों ने सभी छात्रों को कमरों से बाहर निकाला। इसके बाद दमकल विभाग को सूचना दी गयी।

लगभग एक घंटे बाद पहुंचे दमकल के वाहनों ने आग को बुझाया। स्कूल में जब आग लगी तो लपटें इतनी ऊंची उठ रही थी कि पूरा स्कूल परिसर धुएं से भर उठा। पहले एक कमरे में आग लगी और फिर वह फैल गयी। इससे चार कक्षाएं मुख्य रूप से प्रभावित हुई हैं। छठी, सातवीं, आठवीं और नौवीं की कक्षाएं जलकर राख हो गयी हैं।

जिन कमरों में आग लगी, सभी स्मार्ट क्लासरूम थे और इनमें लगे प्रोजेक्टर क्षतिग्रस्त हो गये। आग को बुझाने में चार घंटे से अधिक का समय लगा। आग क्यों लगी, इसके कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। समझा जाता है, शार्ट-सर्किट इसकी वजह है।

गौरतलब है कि रांची जिला स्कूल की स्थापना अंग्रेजी शासन काल में वर्ष 1839 में हुई थी। उस समय इस स्कूल में केवल एलीट परिवारों के बच्चे पढ़ा करते थे। यह स्कूल उस समय से झारखंड-बिहार के नामचीन स्कूलों में हुआ करता था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Aug 2023 11:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story