उत्तराखंड: उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे 41 मजदूरों की पहली तस्वीर आई सामने, देखिए कैसे रह रहे हैं मजदूर

उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे 41 मजदूरों की पहली तस्वीर आई सामने, देखिए कैसे रह रहे हैं मजदूर
  • सुरंग के अंदर से पहली तस्वीर आई सामने
  • मजदूरों से वॉकी टॉकी के जरिए हुई बातचीत

डिजिटल डेस्क, देहरादून। उत्तराखंड के उत्तरकाशी की सिलक्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों की पहली तस्वीर सामने आई हैं। जिसमें टनल में फंसे मजदूर साफतौर पर दिखाई दे रहे हैं। सोमवार यानी 20 नवंबर को सुरंग के अंदर मलबे में से एक छह इंच चौड़ी पाइपलाइन डाली गई, जिसती सहायता से बड़ी मात्रा में खाना और दवाएं भेजी गई थी। इस दौरान अंदर फंसे मजदूरों की तस्वीरें दिखाई दीं। तस्वीर में देखा जा सकता है कि मजदूर सुरंग में किन हालातों में रह रहे हैं। इस दौरान उन मजदूरों से वॉकी टॉकी के जरिए बात भी कई गई और जल्द से जल्द उन सभी को रेस्क्यू करने का आश्वसन भी दिया गया।

उत्तरकाशी सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों के लिए सुबह-सबह नाश्ता तैयार किया जा रहा। 6 इंच की पाइपलाइन के जरिए मजदूरों तक पहुंचाया जाएगा। इस खबर की जानकारी रसोइया दिनेश ने दी है। वहीं उत्तरकाशी सुरंग में फंसे एक श्रमिक के परिवार के एक सदस्य ने बताया, ''हमें उम्मीद है लेकिन जब मैं उनसे बात करूंगी तभी मैं संतुष्ट हो पाऊंगी।'' सुरंग में फंसे मजदूरों के रेस्क्यू ऑपरेशन का आज दसवां दिन है।

एक व्यक्ति के हिसाब से 750 ग्राम खाना तैयार

बीते दिन यानी सोमवार को मजदूरों को खाने के लिए खिचड़ी, दाल समेत खाद्य सामग्री भेजी गई थी। कुक रवि रॉय ने कहा था कि एक व्यक्ति के हिसाब से 750 ग्राम खाना तैयार किया गया। खिचड़ी के साथ संतरे-सेब और नींबू का जूस भी भेजा गया है ताकि मजदूरों की सेहत बनी रहे। इस पाइप की मदद से मोबाइल और चार्जर भी जाएगा।

41 जिंदगियां बचाने में लगी एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ समेत सभी एजेंसियां रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हुई हैं। मजदूरों को सुरंग से निकालने के लिए सभी तरह के विकल्पों पर काम किया जा रहा है। सोमवार को विदेश से एक टनल एक्सपर्ट भी यहां पहुंचे हैं। सुरंग के ऊपर पहाड़ी के ऊपरी हिस्से में वर्टिकल ड्रिलिंग के जरिए मशीन से रास्ता बनाने की कोशिश की जा रही है ताकि 41 जिंदगियां बचाई जा सके।

Created On :   21 Nov 2023 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story