मौसम अलर्ट: अगले चार दिन तक इन सात राज्यों में चलेगी भीषण लू, हाई अलर्ट पर पश्चिम बंगाल, दिल्ली को मिलेगी राहत

अगले चार दिन तक इन सात राज्यों में चलेगी भीषण लू, हाई अलर्ट पर पश्चिम बंगाल, दिल्ली को मिलेगी राहत
  • अगले 4 दिन तक 7 राज्यों में हीट वेव
  • हाई अलर्ट पर पश्चिम बंगाल
  • दिल्ली को मिलेगी गर्मी से राहत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश भर में बढ़ते तापमान के बीच भारत मौरम विज्ञान विभाग ने हीट वेव (लू) चलने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने देश के कुल 7 राज्यों में अगले चार दिन तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया है कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, उत्तरी गोवा, केरल और तेलंगाना के कई क्षेत्रों में अगले चार दिन तक हीट वेव चलेगी। विभाग के अनुमान के मुताबिक, इस दौरान अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

इन राज्यों में लू की स्थिति

मौसम विभाग के मुताबिक, 15-16 अप्रैल को महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के साथ-साथ मुंबई, रायगढ़ और ठाणे में लू चलने की संभावना है। ओडिशा में 15 से 19 अप्रैल तक तेज लू चलने की भविष्यवाणी की गई है, वहीं उत्तरी गोवा में 16 अप्रैल को लू चलने का अनुमान लगाया गया है। ओडिशा में 15 से 19 अप्रैल तक तेज लू के बीच अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार जाने का अंदेशा है। मौसम विभाग ने लोगों को इस दौरान सावधानी बरतने और घरों में रहने का निर्देश दिया है।

मौसम विज्ञान विभाग ने आंध्र प्रदेश में 16 से 18 के बीच तेज लू चलने की भविष्यवाणी की है और इस दौरान राज्य के कई क्षेत्रों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाने का अंदेशा जताया है। मौसम विभाग ने तेलंगाना में भी उच्च तापमान के चलते 17 से 18 अप्रैल के बीच लू के हालात बनने का अलर्ट जारी किया है।

हाई अलर्ट पर पश्चिम बंगाल

आईएमडी ने आगामी दिनों में उच्च तापमान और तेज लू की आशंका के बीच पश्चिम बंगाल को हाई अलर्ट पर रखा है। मौसम विभाग ने बंगाल में 17 से 19 अप्रैल के बीच राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तेज लू चलने की भविष्यवाणी की है। दक्षिण भारत के राज्य केरल को मौसम विभाग ने येलो जोन में रखा है। यहां 15 से 17 अप्रैल के बीच अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। इस बीच केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, त्रिशूर और पलक्कड़, कोझिकोड और कन्नूर में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है।

दिल्ली को गर्मी से थोड़ी राहत

महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और ओडिशा सहित देश के 7 राज्यों में तापमान बढ़ने और लू चलने की संभावना के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर के हिस्सों के लिए राहत भरी खबर सामने आ रही है। आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली सहित एनसीआर के इलाकों को इस हफ्ते तेज गर्मी से राहत मिल सकती है। कुछ इलाकों में मंगलवार 16 अप्रैल को बादल छाए रहने के साथ सुहाना मौसम बने रहने का अनुमान है। इस बीच दिल्ली सहित एनसीआर में अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इसके अलावा अगले दो दिनों में दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद के कुछ हिस्सों में बारिश होने की भी संभावना है।

इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने दिल्ली समेत एनसीआर के अलावा कुछ अन्य राज्यों में भी बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों में सिक्किम, जम्मू-कश्मीर और पश्चिम बंगाल के पूर्वी हिस्से और हिमाचल प्रदेस के कुछ क्षेत्रों में आंधी-तूफान और बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि 18 अप्रैल तक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है जिससे देश का उत्तर-पश्चिमी भाग प्रभावित हो सकता है।

Created On :   16 April 2024 7:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story