संकट: प्रकृति के बदलते 'स्वभाव' से डूब सकती है महाराष्ट्र की तटीय पर्यटन अर्थव्यवस्था!

प्रकृति के बदलते स्वभाव से डूब सकती है महाराष्ट्र की तटीय पर्यटन अर्थव्यवस्था!
  • जलवायु परिवर्तन के कारण संकट
  • महाराष्ट्र की 720 किलोमीटर लंबी तटरेखा
  • सस्ते बजट पर्यटकों तक की सेवाएं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। जलवायु परिवर्तन के कारण महाराष्ट्र की 720 किलोमीटर लंबी तटरेखा के समक्ष संकट खड़ा हो गया है। राज्य के पालघर, ठाणे, मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिले के सुदर समुद्र तट लगभग 36 खाड़ियों, 48 बड़े और छोटे बंदरगाहों, कई महत्वपूर्ण किलों और राष्ट्रीय स्मारकों, अन्य आकर्षणों, समुद्री संपर्कों, तटीय क्षेत्रों से युक्त है। राजमार्ग, 4,000 से अधिक होटल, रिसॉर्ट, गेस्ट हाउस और स्थानीय आवास और बोर्डिंग सेवाएं पांच सितारा की ऊंची उड़ान भरने वालों से लेकर सस्ते बजट पर्यटकों तक की सेवाएं प्रदान करती हैं।

यह देश की व्यस्त वाणिज्यिक राजधानी और हजारों मछली पकड़ने वाले गांवों, यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल एलिफेंटा द्वीप, साथ ही जैतापुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र और नानार तेल रिफाइनरी, छोटे समुद्र तट, जिनमें देश के कुछ सबसे मनोरम समुद्र तट भी शामिल हैं, का भी घर है। लेकिन जैसे-जैसे प्रकृति अपना 'शांत स्वभाव' बदलेेेगी, ये सब एक गंभीर जोखिम का सामना कर सकते हैं, जैसा कि सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (एसपीपीयू) के एस.पी. कॉलेज के डॉ. राहुल टोडमल द्वारा निर्देशित आईसीएसएसआर डॉक्टोरल फेलो, 27 वर्षीय सुकन्या खेसे द्वारा किए जा रहे एक शोध अध्ययन से सामने आया है।

निकट अवधि (2025-2060) और 2100 तक लंबी अवधि में पर्यटन क्षेत्र के विशिष्ट संदर्भ में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करते हुए, खेसे ने तटीय महाराष्ट्र में उत्सर्जन को नियंत्रित करने में विफलता या सफलता से संबंधित प्रभावों का मूल्यांकन करने और संभावनाओं पर विचार करने के लिए पर्यटन जलवायु सूचकांक का उपयोग किया। खेसे ने आईएएनएस को बताया, "यह मासिक औसत तापमान, वर्षा, धूप की अवधि, आर्द्रता, हवा-गति जलवायु परिवर्तन पर विचार करता है, जो पर्यटन के मौसम, गंतव्य के सुखद माहौल और पर्यटकों की प्राथमिकताओं को भी प्रभावित करता है।"

हाल के दशकों में, पर्यटन उद्योग ग्रीन हाउस गैसों (जीएचजी) के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार रहा है, जो सभी उत्सर्जन का लगभग 14 प्रतिशत है। विभिन्न मापदंडों का उपयोग करते हुए, खेसे के अध्ययन ने आगाह किया है कि जीएचजी उत्सर्जन, अनियोजित पर्यटन गतिविधियों, बढ़ते प्रदूषण और प्राकृतिक संसाधनों के क्षरण के साथ जलवायु परिवर्तन का समग्र नकारात्मक प्रभाव, राज्‍य में तटीय क्षेत्रों में पर्यटकों के प्रवाह पर बुरा प्रभाव डालेगा।

पर्यटन विभाग के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि राज्य के सबसे बड़े पर्यटन स्थल मुंबई - रायगढ़ और रत्नागिरी में वर्षा और तापमान में प्रतिकूल परिवर्तन से पर्यटक अर्थव्यवस्था प्रभावित हो सकती है। खेसे ने इशारा किया कि इसके अलावा, मुंबई और मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र (एमएमआर), भविष्य में गर्मी के कारण 'शहरी ताप द्वीप' प्रभाव से ग्रस्त होंगे, जो गर्मी और मानसून के दौरान क्रमशः बढ़ते तापमान और वर्षा के कारण देश के अन्य प्रमुख शहरों को भी प्रभावित कर सकते हैं।

खेसे ने कहा,“अनुमान के अनुसार, भारी वर्षा की घटनाओं के साथ-साथ तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि से तटीय पर्यटन प्रभावित होने की संभावना है, जो आमतौर पर सर्दियों में - अक्टूबर से फरवरी महीनों तक चरम पर होता है। गर्म सर्दियों का संकेत देने वाले अनुमानित परिवर्तनों के कारण, मुख्य सीज़न में ही पर्यटन में भारी गिरावट आ सकती है। ” विशेषज्ञों के मुताब‍िक पूरे कोंकण क्षेत्र में, विशेषकर मुंबई और सिंधुदुर्ग को इस शताब्दी के उत्तरार्ध में, विशेष रूप से 2060 के बाद, पर्यटन के लिए जलवायु अनुकूलता में भारी गिरावट का सामना करना पड़ सकता है।

खेसे ने कहा कि उनके अध्ययन से प्राप्त निष्कर्षों के आधार पर, संबंधित सरकारी विभागों, पर्यटन अधिकारियों और संबद्ध हितधारकों के साथ-साथ पर्यावरणविदों को तटीय पर्यटन पर आने वाले संभावित संकटों से निपटने के लिए नीतियां और दीर्घकालिक योजनाएं बनाने पर विचार करना चाहिए।

फिर भी, सरकार भविष्य को लेकर आशावादी है और स्पीडबोट, नौका, जल क्रीड़ा, जेट-स्की, स्कूबा के वादे के साथ एमएमआर में मांडवा, बेलापुर, वसई, मलाड और धरमतार जैसी जगहों पर मरीना विकसित करते हुए पर्यटन बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए आगे बढ़ रही है। इसके तहत बड़े निवेश और पर्यटकों को लुभाने के लिए गोताखोरी, समुद्र के अंदर पर्यटन, एक शानदार क्रूज़ टर्मिनल और सिंधुदुर्ग तटीय सर्किट का विकास किया जा रहा है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Dec 2023 7:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story