बापू: महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति सहित इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति सहित इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
  • आज महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि है
  • राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और पीएम ने दी श्रद्धांजलि
  • राहुल गांधी ने बिहार के अररिया में दी श्रद्धांजलि

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूरी दुनिया को सत्य और अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 76वीं पुण्यतिथि है। 30 जनवरी 1948 को दिल्ली के बिड़ला हाउस में प्रार्थना सभा में जाने के दौरान नाथूराम गोडसे ने गांधी को गोली मार दी जिस वजह से उनकी मौत हो गई। उस समय महात्मा गांधी 78 वर्ष के थे। जीवन के अंतिम पलों में उनके मुख से निकले आखिरी शब्द थे - हे राम! उनके आदर्शों और मूल्यों को मानने वाले लोग दुनियाभर में हैं। 76वें पुण्यतिथि के मौके पर राष्ट्रपति सहित विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री और नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

राष्ट्रपति ने दी श्रद्धांजलि

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और तीनों सेनाओं के प्रमुख राजघाट स्थित समाधि स्थल पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। परंपरा अनुसार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इसके अलावा उप-राष्ट्रपति जगदीप धंकर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी राजघाट पहुंचकर गांधी जी को श्रद्धांजलि दी।

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने भी राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को उनकी 76वीं पुण्य तिथि पर पुष्पांजलि अर्पित की।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 76वीं पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बिहार के अररिया में महात्मा गांधी की 76वीं पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि दी।

Created On :   30 Jan 2024 6:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story