जम्मू कश्मीर में इस साल मारे गए 180 आतंकी, देश में कुल 126 आतंकी घटनाएं दर्ज

180 terrorists killed in Jammu and Kashmir this year, total 126 terrorist incidents registered in the country
जम्मू कश्मीर में इस साल मारे गए 180 आतंकी, देश में कुल 126 आतंकी घटनाएं दर्ज
जम्मू कश्मीर आतंकी हमला जम्मू कश्मीर में इस साल मारे गए 180 आतंकी, देश में कुल 126 आतंकी घटनाएं दर्ज
हाईलाइट
  • 180 आतंकियों को मार गिराया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में पिछले सालों के मुकाबले आतंकी घटनाओं में भारी कमी देखी गई है। देश भर में इस साल कुल 126 आतंकी घटनाएं हुई हैं, जिनमें से 123 अकेले घाटी में दर्ज की गई है। गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक जम्मू कश्मीर में इस साल नवंबर तक सुरक्षा बलों ने अलग-अलग मुठभेड़ में 180 आतंकियों को मार गिराया है।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में बताया कि जम्मू कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। वहीं आतंकवादी हमलों में भी काफी कमी आई है। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार घाटी में वर्ष 2018 में 417 आतंकी घटनाएं हुई थीं, जो कम होकर वर्ष 2021 में 229 हो गई है। वहीं इस साल नवंबर 2022 तक जम्मू कश्मीर में 123 आतंकी घटनाएं दर्ज की गई हैं। वहीं इस साल पंजाब, तमिलनाडु और कर्नाटक में भी कुल मिलाकर 3 आतंकी घटनाएं घटी हैं, हालांकि इन तीनों घटनाओं में कोई जन हानि नहीं हुई है।

गृह राज्य मंत्री ने बताया कि जम्मू कश्मीर में वर्ष 2022 में नवंबर तक के दौरान सुरक्षा कर्मियों के साथ मुठभेड़ में 180 आतंकवादी मारे गए हैं। वहीं इस साल इसी समय तक घाटी में इन आतंकियों से मुकाबला करते हुए सुरक्षा बलों के 31 जवान भी शहीद हुए हैं। इसके अलावा 31 नागरिकों की मौत भी हो गई है। वहीं मंत्रालय का कहना है कि आतंकवाद के प्रति उनकी जीरो टालरेंस की नीति है।

सूत्रों के मुताबिक हाल में आई खुफिया एजेंसियों की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि घाटी में लोकल दहशतगर्दों के मुकाबले विदेशी आतंकियों की तादाद बढ़ी है। यही नहीं पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और आतंकी संगठन भारत में घुसपैठ के नए नए तरीके भी अपना रहे हैं। ये सुरक्षाबलों के लिए अभी भी बड़ी चिंता बने हुए हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Dec 2022 2:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story