दिवाली की पूर्व संध्या पर आयोजित होगा दीपोत्सव कार्यक्रम, योगी सरकार की तरफ से जलाए जाएंगे 9 लाख दीये

9 lakh diyas to be lit during Deepotsav in Ayodhya
दिवाली की पूर्व संध्या पर आयोजित होगा दीपोत्सव कार्यक्रम, योगी सरकार की तरफ से जलाए जाएंगे 9 लाख दीये
अयोध्या में दीप उत्सव दिवाली की पूर्व संध्या पर आयोजित होगा दीपोत्सव कार्यक्रम, योगी सरकार की तरफ से जलाए जाएंगे 9 लाख दीये

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस साल अयोध्या में दीपोत्सव के दौरान नौ लाख दीये जलाने का फैसला किया है, जबकि भाजपा सरकार के लाभार्थियों के घरों में अतिरिक्त 45 लाख दिये जलाए जाएंगे। राज्य सरकार ने पहले घोषणा की थी कि इस साल अयोध्या में 7.5 लाख दीये जलाए जाएंगे। दीपोत्सव समारोह दिवाली की पूर्व संध्या पर आयोजित किया जाता है जो इस साल 3 नवंबर को होने वाला है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार, उत्तर प्रदेश के शहरी हिस्सों में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजनाओं (आवास योजनाओं) के अनुमानित नौ लाख लाभार्थी हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि उनकी सरकार दीपोत्सव के दौरान उनमें से प्रत्येक के लिए एक दीया जलाएगी। जहां ये नौ लाख मिट्टी के दिये शहरी उत्तर प्रदेश में लोगों के गृहिणी समारोह का प्रतिनिधित्व करेंगे, वहीं सरकार राज्य भर में 45 लाख लोगों के घरों में भी मिट्टी के दिये जलाएगी, जिन्हें घर मिला है। यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लखनऊ यात्रा के कुछ दिनों बाद उठाया गया है, जहां उन्होंने यह देखने की इच्छा व्यक्त की कि अयोध्या के साथ, सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के घर भी स्थानीय कुम्हारों द्वारा तैयार मिट्टी के दियों से जगमगाएं। मोदी ने कहा था कि मुझे बताया गया है कि उत्तर प्रदेश सरकार इस साल के दीपोत्सव के दौरान अयोध्या में 7.5 लाख दीये जलाने की योजना बना रही है। लेकिन क्या हम उन लोगों के घरों से निकलने वाली चमक को भी देख सकते हैं जिन्हें अपना नया घर पीएम या सीएम आवास योजना के तहत मिला है? क्या आप इस चुनौती को स्वीकार करेंगे?

योगी आदित्यनाथ ने लोगों से दिवाली पर लक्ष्मी और गणेश की स्थानीय रूप से बनी मिट्टी की मूर्तियों को खरीदने की भी अपील की है। दिवाली से पहले मिट्टी के लिए राज्य सरकार की कोशिशों को कुम्हारों वाले अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) प्रजापति समुदाय की ओर एक प्रमुख पहुंच के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है। नवनियुक्त मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि योगी आदित्यनाथ की लोगों से स्थानीय कुम्हारों द्वारा तैयार की गई मिट्टी की मूर्तियों को खरीदने और मिट्टी के दिये जलाने की अपील से भी समुदाय को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि माटी कला बोर्ड के माध्यम से हम कुम्हारों के बीच नई उम्मीद जगाने में कामयाब रहे हैं। हमने लखनऊ और राज्य भर में अन्य जगहों पर भी उनके उत्पादों की प्रदर्शनी आयोजित की और यह आयोजन काफी सफल रहा। 2017 से, आदित्यनाथ सरकार अयोध्या में दीपोत्सव समारोह आयोजित कर रही है, जिसकी शुरूआत उद्घाटन वर्ष में 51,000 मिट्टी के दियों से, 2019 में 4.10 लाख दीयों और 2020 में 6.6 लाख दीयों से हुई है।

(आईएएनएस)

Created On :   18 Oct 2021 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story