असम सरकार 40 लाख नए राशन कार्ड जारी करेगी

Assam government will issue 40 lakh new ration cards
असम सरकार 40 लाख नए राशन कार्ड जारी करेगी
मुफ्त राशन असम सरकार 40 लाख नए राशन कार्ड जारी करेगी
हाईलाइट
  • एक नई योजना शुरू करने का फैसला

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम सरकार ने राज्य में 40 लाख लोगों को राशन कार्ड देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को यह बात कही।

यह फैसला यहां हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया। सरमा ने कहा, असम के इन 40 लाख लोगों को मुफ्त राशन मिलेगा। राज्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कम से कम 30,000 लोगों को इस योजना में नए सिरे से शामिल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे सुविधाओं से वंचित परिवारों को उचित पोषण लाभ सुनिश्चित होगा। कैबिनेट बैठक में असम सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार सरकारी अस्पताल में बच्चों को जन्म देने के लिए पंजीकरण कराने वाली गर्भवती माताओं के बैंक खाते में 700 रुपये का भत्ता प्रदान करेगी।

राज्य सरकार इससे पहले एक प्रमुख योजना अदारानी सेवा के तहत सरकारी वाहन में अस्पताल से मां और बच्चे को घर भेजती थी। इस योजना के तहत माताओं को बच्चे के लिए किट भी सौंपी गई।

सरमा ने कहा कि आजकल अधिकांश माताएं और नवजात शिशु अपने ही वाहन से घर जाते हैं और इसलिए वे अदारानी सेवा योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं। उन्होंने कहा, इसलिए, हमने इसे बंद करने और गर्भवती मां के लिए एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया।

जननी सुरक्षा योजना नामक इस नई योजना के तहत नवजात शिशुओं की माताओं को अस्पताल छोड़ने के समय ग्रामीण क्षेत्रों में 2,100 रुपये और शहरी क्षेत्रों में 1,700 रुपये अतिरिक्त वित्तीय राहत के रूप में प्राप्त होते हैं। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि इस नई पहल से असम में कम से कम 5 लाख गर्भवती महिलाओं को लाभ होगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Dec 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story