सरकार ने कोरोना के नियमों में छूट देना शुरू किया, एक से दूसरे राज्य जाने के लिए अब RT-PCR टेस्ट जरूरी नहीं

Central government started giving relaxation to the rules of Corona
सरकार ने कोरोना के नियमों में छूट देना शुरू किया, एक से दूसरे राज्य जाने के लिए अब RT-PCR टेस्ट जरूरी नहीं
सरकार ने कोरोना के नियमों में छूट देना शुरू किया, एक से दूसरे राज्य जाने के लिए अब RT-PCR टेस्ट जरूरी नहीं
हाईलाइट
  • एक से दूसरे राज्य में जाने से पहले RT-PCR टेस्ट कराना जरूरी नहीं होगा
  • केंद्र सरकार ने कोरोना के नियमों में छूट देना शुरू कर दिया
  • देश के 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नए केस कम हो रहे हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोरोना के नियमों में छूट देना शुरू कर दिया है। कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश के 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नए केस कम हो रहे हैं जिस वजह से सरकार ने नियमों में छूट देने का फैसला लिया है। अब एक से दूसरे राज्य में जाने से पहले RT-PCR टेस्ट कराना जरूरी नहीं होगा। इसके अलावा अगर मरीज को 5 दिन से बुखार नहीं है तो उसे हॉस्पिटल से डिस्चार्ज करने से पहले भी RT-PCR टेस्ट करने की जरूरत नहीं होगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, तेलंगाना, चंडीगढ़, लद्दाख, दमन और दीव, लक्षद्वीप और अंडमान-निकोबार में रोज मिल रहे नए मामलों में लगातार कमी आ रही है। हालांकि, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब, असम, जम्मू-कश्मीर, गोवा, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा, नगालैंड, और अरुणाचल प्रदेश में केस में बढ़ोतरी का ट्रेंड दिखाई दे रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि राज्यवार एक्टिव मामले घट रहे हैं। 26 राज्य में 15% पॉजिटिविटी रेट है, वहीं छह राज्य में 5 से 15 % केस हैं। मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, तेलंगाना, चंडीगढ़, लद्दाख, दमन और दीव, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार में प्रतिदिन नए कोविड 19 मामलों में निरंतर कमी आ रही है। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बिहार और गुजरात में भी प्रतिदिन नए COVID19 मामलों में निरंतर कमी आ रही है।

ICMR के DG डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि 30 अप्रैल को देश में 19.45 लाख टेस्ट किए गए। ये पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा संख्या है। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में रैपिड एंटीजन टेस्ट करने की इजाजत है। इसके लिए किसी से मान्यता लेने की जरूरत नहीं है। घर में टेस्ट के उपायों का पता लगाया जा रहा है।

Created On :   11 May 2021 1:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story