यूके में सीजेआई ने कहा, स्वतंत्र न्यायपालिका, कानून के शासन की वजह से भारत निवेश गंतव्य के रूप में बन सकता है पसंदीदा

CJI in UK says independent judiciary, rule of law can make India a preferred investment destination
यूके में सीजेआई ने कहा, स्वतंत्र न्यायपालिका, कानून के शासन की वजह से भारत निवेश गंतव्य के रूप में बन सकता है पसंदीदा
नई दिल्ली यूके में सीजेआई ने कहा, स्वतंत्र न्यायपालिका, कानून के शासन की वजह से भारत निवेश गंतव्य के रूप में बन सकता है पसंदीदा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) एन.वी. रमना ने मंगलवार को कहा कि भारत को उसकी न्यायिक प्रणाली की स्वतंत्रता और कानून के शासन को सर्वोपरि महत्व देने के कारण एक पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में चुना जा सकता है। प्रधान न्यायाधीश ने कानून मंत्री किरेन रिजिजू की उपस्थिति में यह भी कहा कि भारत में लंबित मामलों की एक बड़ी समस्या है और बढ़ते कार्यभार के अनुरूप बुनियादी ढांचे और पर्याप्त संख्या में न्यायाधीशों के अभाव में समस्या तेज हो रही है।

लंदन के मेंशन हाउस में भारत-यूके वाणिज्यिक विवादों की मध्यस्थता पर सम्मेलन में उद्घाटन भाषण देते हुए उन्होंने कहा: प्रवर्तन में आसानी के अलावा, भारत को एक पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में चुनने का एक और फायदा इसकी न्यायिक प्रणाली है। दोनों कानूनी भारत और यूनाइटेड किंगडम में सिस्टम कानून के शासन को सर्वोपरि महत्व देने के लिए जाने जाते हैं।

प्रधान न्यायाधीश रमना ने कहा कि दोनों देशों की कानूनी संस्कृति समान है, जहां अदालतों को स्वतंत्र संस्थानों के रूप में जाना जाता है और उनका सम्मान किया जाता है। इसके अलावा, निवेशक एक सामान्य परिचित कानूनी क्षेत्र में प्रवेश करेंगे क्योंकि दोनों देश आम कानून प्रणाली का पालन करते हैं। महत्वपूर्ण मुद्दों पर कानून अक्सर दोनों देशों के बीच अभिसरण होते हैं।

उन्होंने कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि भारत में मामलों की पेंडेंसी एक प्रमुख मुद्दा है और इसके कारणों में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि, जनसंख्या, अधिकारों के बारे में बढ़ती जागरूकता आदि शामिल हैं। बढ़ते कार्यभार के अनुरूप बुनियादी ढांचे और पर्याप्त संख्या में न्यायाधीशों की अनुपस्थिति में, समस्या तेज हो रही है। यही कारण है कि मैं भारत में न्यायिक बुनियादी ढांचे को बदलने और उन्नत करने के साथ-साथ न्यायिक रिक्तियों को भरने और बढ़ाने की जोरदार वकालत कर रहा हूं।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 July 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story