कोरोना के नए सब-वैरिएंट ने बढाई चिंता,विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट ने कहा आ सकती है नई लहर!

कोरोना के नए सब-वैरिएंट ने बढाई चिंता,विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट ने कहा आ सकती है नई लहर!
WHO ने दी चेतावनी  कोरोना के नए सब-वैरिएंट ने बढाई चिंता,विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट ने कहा आ सकती है नई लहर!
हाईलाइट
  • इस वैरिएंट का नाम है  XBB है। 

डिजिटल डेस्क,दिल्ली।  कोरोना से राहत मिले कुछ माह भी नहीं बीते है कि अब फिर से इसके बढ़ते केसों की वजह से चिंता बढ़ने लगी है। चिंता की मुख्य वजह है ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट जिनके केस लगातार बढ़ रहे हैं। ओमिक्रॉन का एक ऐसा वेरिएंट सामने आया है जिसने भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कोरोना की नई लहर आने का संकेत तक दे दिया है। इस वैरिएंट का नाम है  XBB है। 

WHO ने दी चेतावनी 
ओमिक्रॉन वैरिएंट के सब-वैरिएंट XBB को लेकर विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने भी कहा है कि दुनिया के कई देशों में इस वैरिएंट की वजह से नई लहर आ सकती है। वहीं कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना के मामलों में उछाल की मुख्य वजह ओमिक्रॉन वैरिएंट का सब-वैरिएंट XBB हो सकता है। इसके मरीज बांग्लादेश, यूरोप, सिंगापुर औऱ उत्तरीअमेरिका में भी मिले हैं । भारत में भी इस वैरिएंट की एंट्री हो चुकी है।  जानकारी के मुताबिक सिंगापुर में इसके केस तेजी से बढ़ रहे है। चीन में तो कई शहरों में लॉकडाउन लगने लगा है। 

 XBB वैरिएंट
ओमिक्रॉन का यह सब-वैरिएंट XBB ओमिक्रॉन के सब-लाइनेज BJ.1 और BA.2.75 से मिलकर बना है। जिसे रिकॉम्बिनेंट वैरिएंट कहा जाता है। XBB.1, XBB का सब-लाइनेज है। 

भारत में भी मिल चुके है इसके केस 
ओमिक्रॉन के नए सब-वैरिएंट XBB के केस भारत में भी सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र में ही 18 मरीज इसके मरीज हैं। जिसमें से 13 मरीज अकेले पुणे में सामने आए हैं। पुणें के आलावा नागपुर और ठाणे में 2-2 मरीज और एक संक्रमित अकोला में सामने आया है।  इसके साथ ही ओमिक्रॉन के अन्य सब वैरिएंट की मरीज भी सामने आए हैं। लेकिन किंग यूनिवर्सिटी में BIOPIC के असिस्टेंट प्रोफेसर युनलोंड रिचर्ड काओ का कहना है कि XBB एंटीबॉडी को चकमा देने वाला वैरिएंट हो साबित हो  सकता है। 


वहीं विश्व स्वास्थ संगठन की चीफ साइंटिस्ट ने कोरोना की नई लहर आने की आशंका जताई है। डॉ. स्वामीनाथन ने बताया कि ओमिक्रॉन के 300 से ज्यादा सब-वैरिएंट्स मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि सप्ताह भर में ही दुनिया भर में करीब 9000 लोगों की मौत हो गई है। 

Created On :   21 Oct 2022 4:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story