साइबराबाद पुलिस ने सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ कर 14,000 से ज्यादा पीड़िताओं को बचाया

Cyberabad Police busts sex racket, saves over 14,000 victims
साइबराबाद पुलिस ने सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ कर 14,000 से ज्यादा पीड़िताओं को बचाया
वेश्यावृत्ति साइबराबाद पुलिस ने सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ कर 14,000 से ज्यादा पीड़िताओं को बचाया
हाईलाइट
  • आयोजकों के साथ संपर्क विवरण साझा किया

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। साइबराबाद पुलिस ने मंगलवार को 17 लोगों की गिरफ्तारी के साथ एक बड़े सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ करने का दावा किया और 14,000 से अधिक पीड़िताओं को छुड़ाया, जिनमें कुछ विदेशों से भी आई थीं। साइबराबाद के पुलिस आयुक्त स्टीफन रवींद्र ने कहा कि रैकेट दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद से ऑनलाइन संचालित किया जा रहा था।

आरोपी भारत भर में अलग-अलग जगहों से महिलाओं को खरीद रहे थे, वेबसाइटों पर विज्ञापन पोस्ट कर रहे थे, कॉल सेंटर और व्हाट्सएप के माध्यम से ग्राहकों से संपर्क कर रहे थे, ग्राहकों को विभिन्न होटलों, ओयो रूम्स में पीड़िताओं तक पहुंचाने की सुविधा दे रहे थे और इस संगठित वेश्यावृत्ति रैकेट के लिए पैसे इकट्ठा कर रहे थे।

वेश्यावृत्ति में कुल 14,190 पीड़िताएं शामिल थीं। पचास प्रतिशत पीड़िताएं पश्चिम बंगाल से, 20 प्रतिशत कर्नाटक से और 15 प्रतिशत महाराष्ट्र से, तीन फीसदी बांग्लादेश, नेपाल, थाईलैंड, उज्बेकिस्तान और रूस जैसे देशों से थीं। रैकेट कॉल सेंटर दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद से संचालित किए गए थे और संचार का मुख्य साधन व्हाट्सएप समूह थे।

आरोपियों पर साइबराबाद के चार पुलिस स्टेशनों में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 370 (गुलाम के रूप में किसी व्यक्ति को खरीदना या निपटाना) और अनैतिक व्यापार (रोकथाम) अधिनियम की धारा 3, 4 और 5 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इससे पहले साइबराबाद और हैदराबाद कमिश्नरेट में 15 आयोजकों के खिलाफ 40 मामले दर्ज किए गए थे और ज्यादातर मामलों में वे फरार थे।

कमिश्नर ने आरोपी के तौर-तरीकों के बारे में बताते हुए कहा कि दलाल (पीड़ित आपूर्तिकर्ता) पीड़िता से संपर्क करते थे और आयोजकों के व्हाट्सएप ग्रुप में उसकी तस्वीरें डालते थे, जो पीड़ितों का चयन करते थे, होटल, फ्लाइट टिकट आदि बुक करते थे। होटलों में चेकिंग की। आयोजकों ने व्हाट्सएप ग्रुपों में पीड़ितों की तस्वीरें पोस्ट कीं और उन्हें कॉल गर्ल वेबसाइटों पर अपलोड किया।

जब भी ग्राहकों ने व्हाट्सएप नंबर पर कॉल किया या संदेश भेजा, कॉल सेंटर के लोगों ने आयोजकों के साथ संपर्क विवरण साझा किया। इसके बाद आयोजकों ने पीड़िता की सेवा में मदद की। ग्राहकों ने नकद या डिजिटल भुगतान ऐप के माध्यम से भुगतान किया। आयोजकों ने पीड़ितों को 30 फीसदी पैसा, विज्ञापन पोस्टिंग के लिए 35 फीसदी और 30 फीसदी अपने पास रखा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Dec 2022 8:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story