दिल्ली हाई कोर्ट ने 6 महीने के अंदर 42 कॉमर्शियल कोर्ट बनाने का दिया निर्देश

Delhi High Court directs to set up 42 commercial courts within 6 months
दिल्ली हाई कोर्ट ने 6 महीने के अंदर 42 कॉमर्शियल कोर्ट बनाने का दिया निर्देश
नई दिल्ली दिल्ली हाई कोर्ट ने 6 महीने के अंदर 42 कॉमर्शियल कोर्ट बनाने का दिया निर्देश

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को दिल्ली सरकार और अन्य को वाणिज्यिक विवादों के त्वरित निपटान के लिए छह महीने के भीतर राष्ट्रीय राजधानी में 42 वाणिज्यिक अदालतें स्थापित करने का निर्देश दिया।

यह निर्देश तब आया जब न्यायालय ने अधिवक्ता अमित साहनी की एक जनहित याचिका (पीआईएल) पर सुनवाई की, जिसमें उन्होंने कहा था कि अतिरिक्त 42 अदालतों का अभी आना बाकी है। जैसा कि 22 मार्च, 2021 को दिल्ली सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया था, और बाद में 13 अप्रैल, 2021 को अधिसूचित किया गया था। उन्होंने जनहित याचिका में कहा कि दिल्ली को वाणिज्यिक विवादों के निपटारे के लिए दुनिया की सर्वोत्तम प्रथा के खिलाफ एक वाणिज्यिक विवाद का फैसला करने में 747 दिन लगते हैं, जो कि 164 दिन है।

मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की खंडपीठ ने प्रतिवादियों को 6 महीने के भीतर मामले को लागू करने का निर्देश देते हुए, साहनी को समय पर आदेश का पालन नहीं करने पर फिर से संपर्क करने की स्वतंत्रता दी। दिल्ली सरकार ने प्रस्तुत किया कि इस संबंध में पीडब्ल्यूडी के साथ एक बैठक बुलाई गई है और यह सुनिश्चित किया है कि वह समय सीमा का सख्ती से पालन करेगी।

याचिकाकर्ता के अनुसार, दिल्ली की अदालतें अधिक बोझ वाली हैं, दिल्ली की जिला अदालतों की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, फरवरी 2022 तक, दिल्ली जिला अदालतों में कार्यरत 22 वाणिज्यिक अदालतों में 26,959 मामले लंबित हैं।

याचिका में कहा गया है कि समय-समय पर उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय ने न्याय देने में हुई देरी पर ध्यान दिया है और देश की विभिन्न अदालतों में लंबित रिक्तियों की भर्ती के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। कम से कम वाणिज्यिक विवादों से संबंधित न्याय वितरण प्रणाली में तेजी लाने के लिए, वाणिज्यिक न्यायालयों, वाणिज्यिक प्रभाग और उच्च न्यायालयों के वाणिज्यिक अपीलीय प्रभाग अधिनियम, 2015 को राज्य द्वारा स्थापित किए जाने वाले वाणिज्यिक न्यायालयों के एक अलग सेट के लिए प्रदान करने के लिए पारित किया गया है।

--आईएएनस

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 July 2022 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story