मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में 30 अक्टूबर को उपचुनाव, यहां देखें पूरा शेड्यूल

चुनावी तारीखों का ऐलान मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में 30 अक्टूबर को उपचुनाव, यहां देखें पूरा शेड्यूल
हाईलाइट
  • 30 अक्टूबर को मतदान 2 नवबंर को मतगणना
  • चुनाव आयोग ने किया उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। भारतीय चुनाव आयोग ने देश के कई राज्यों में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हिमाचल, बिहार, महाराष्ट्र और राजस्थान समेत कई राज्यों में 30 अक्टूबर को चुनाव कराए जाएंगे। नतीजों का ऐलान 2 नवबंर को होगा।एक अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा। 10 अक्टूबर तक नामांकन भरे जा सकेंगे। 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 13 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता  राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात करेंगे।

बता दें कि पश्चिम बंगाल में भवानीपुर के अलावा अन्य सीटों पर होने वाले उप चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। दिनहाटा, शांतिपुर, खरदाहा, गोसाबा में 30 अक्टूबर को उप चुनाव होंगे। राजस्थान में वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना हैं। यहां 30 अक्टूबर को मतदान 2 नवंबर को मतगणना होगी। वहीं, मध्य प्रदेश की एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है।

मध्य प्रदेश में खंडवा लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है जबकि पृथ्वीपुर, रैगांव और जोबट विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। खंडवा लोकसभा सीट पर बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के कोरोना से निधन के बाद सीट खाली हुई थी। वहीं, पृथ्वीपुर सीट कांग्रेस विधायक और कमलनाथ सरकार में आबकारी मंत्री रहे बृजेन्द्र सिंह राठौड़ के निधन से खाली हुई थी। रैगांव विधानसभा सीट बीजेपी विधायक जुगल किशोर बागरी के निधन से खाली हुई थी। जोबट से कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया के निधन से यह विधानसभा सीट खाली हुई थी।

 

Created On :   28 Sep 2021 9:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story