एनएसई घोटाला मामले में ईडी के सामने पेश हुए मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त

Former Mumbai Police Commissioner appears before ED in NSE scam case
एनएसई घोटाला मामले में ईडी के सामने पेश हुए मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त
नई दिल्ली एनएसई घोटाला मामले में ईडी के सामने पेश हुए मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के को-लोकेशन घोटाले के संबंध में एक ताजा घटनाक्रम में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी और मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे का दिल्ली स्थित मुख्यालय में बयान दर्ज कर रही है। पांडे को 3 जुलाई को ईडी टीम के सामने अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा गया था। अब वह जांच में शामिल हो गए हैं।

पांडे महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेहद करीब हैं। ईडी का मामला सीबीआई के केस पर आधारित है। अप्रैल में, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण और एनएसई के पूर्व समूह संचालन अधिकारी आनंद सुब्रमण्यम के खिलाफ मामले में अपना पहला आरोप पत्र दायर किया था। सुब्रमण्यम को सीबीआई ने 24 फरवरी को गिरफ्तार किया था, जबकि रामकृष्ण को 6 मार्च को गिरफ्तार किया गया था।

संघीय जांच एजेंसी मई 2018 से इस मामले की जांच कर रही है, लेकिन उसे रहस्यमय हिमालयी योगी की पहचान करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं मिला है, जिसके साथ रामकृष्ण ने गोपनीय जानकारी साझा की थी। हालांकि, सीबीआई ने दिल्ली की एक अदालत को बताया था कि आनंद सुब्रमण्यम हिमालयी योगी थे, जिन्होंने कथित तौर पर चित्रा रामकृष्ण के फैसलों को प्रभावित किया था।

हाल ही में, सेबी ने रामकृष्ण पर 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था, जब बाजार नियामक ने पाया था कि उसने योगी के साथ एनएसई के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की थी। सूत्र ने कहा, उन्होंने 2014 और 2016 के बीच योगी के साथ संगठनात्मक संरचना, लाभांश परि²श्य, वित्तीय परिणाम, मानव संसाधन नीतियों और संबंधित मुद्दों, नियामक की प्रतिक्रिया आदि के बारे में जानकारी साझा की।

1 अप्रैल 2013 को रामकृष्ण एनएसई की सीईओ और एमडी बनीं थीं। वह 2013 में सुब्रमण्यम को अपने सलाहकार के रूप में एनएसई में ले आईं थीं। सुब्रमण्यम को एनएसई की मुख्य रणनीतिक सलाहकार बनाया गया था। उन्होंने पूंजी बाजार में कोई जोखिम नहीं होने के बावजूद 2015 और 2016 के बीच समूह संचालन अधिकारी और एमडी के सलाहकार बनने से पहले 2013 और 2015 के बीच इस पद पर कार्य किया।

पहले बामर और लॉरी में एक मिड-लेवल मैनेजर के रूप में काम करते हुए, उन्होंने नोट किया कि उनका वेतन 15 लाख रुपये से बढ़कर 1.68 करोड़ रुपये सालाना और फिर 4.21 करोड़ रुपये हो गया। सुब्रमण्यम ने अक्टूबर 2016 में एनएसई और दिसंबर 2016 में रामकृष्ण ने इस्तीफा दे दिया। सीबीआई अधिकारी 2018 में मामले में हरकत में आए और तब से वे मामले की जांच कर रहे हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 July 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story