गूगल इंडिया ने अपने प्रशिक्षण नेटवर्क में 5 नई भाषाएँ जोड़ीं

Google India adds 5 new languages to its training network
गूगल इंडिया ने अपने प्रशिक्षण नेटवर्क में 5 नई भाषाएँ जोड़ीं
नई दिल्ली गूगल इंडिया ने अपने प्रशिक्षण नेटवर्क में 5 नई भाषाएँ जोड़ीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेक दिग्गज गूगल ने मंगलवार को पांच नई भाषाओं पंजाबी, असमिया, गुजराती, ओडिया और मलयालम को शामिल करने के लिए अपने न्यूज इनिशिएटिव ट्रेनिंग नेटवर्क का विस्तार किया। टेक दिग्गज ने एक बयान में कहा, गूगल ने डेटालीड्स के साथ साझेदारी में फैक्ट-चेक अकादमी भी लॉन्च की है।

इसमें कहा गया है कि लगभग 100 नए प्रशिक्षकों को न्यूज रूम और पत्रकारों को जलवायु गलत सूचनाओं से निपटने और भ्रामक डेटा और दावों को सत्यापित करने की क्षमता बनाने में मदद करने के लिए शामिल किया गया है, जिसमें झूठे नंबर शामिल हैं।

गूगल न्यूज इनिशिएटिव इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क 2018 में लॉन्च किया गया था और डेटालीड्स के साथ, इस नेटवर्क में कम से कम 10 भाषाओं में 2300 से अधिक न्यूजरूम और मीडिया कॉलेजों के 39,000 से अधिक पत्रकार, मीडिया शिक्षक, तथ्य-जांचकर्ता और पत्रकारिता के छात्र हैं। नेटवर्क पत्रकारों और न्यूजरूम को डिजिटल कौशल सीखने में मदद करता है, जिससे उन्हें ऑनलाइन गलत सूचना को सत्यापित करने और उससे निपटने की आवश्यकता होती है।

गूगल इंडिया ने कहा, यह चार साल की यात्रा आधी विशेष नहीं होती अगर यह नेटवर्क प्रशिक्षकों के जुनून, प्रतिबद्धता और सहयोगात्मक भावना के लिए नहीं होती। विभिन्न न्यूज रूम और कॉलेजों के 239 पत्रकार, तथ्य जांचकर्ता और मीडिया शिक्षक जो इस चुनौती का नेतृत्व करने के लिए आगे आए और पारिस्थितिकी तंत्र में दूसरों के साथ अपनी सीख साझा की।

गूगल ने कहा, तकनीकी दिग्गज पत्रकारों, पत्रकारिता के प्रोफेसर और फैक्ट-चेक अकादमी के लिए फैक्ट-चेकर्स को भी आमंत्रित कर रहे हैं ताकि मीडिया को विशेषज्ञों से सत्यापन कौशल और तकनीक सीखकर गलत सूचनाओं से निपटने में मदद मिल सके। अगस्त में होने वाले 3 दिवसीय ट्रेन-द-ट्रेनर बूट कैंप में चयनित उम्मीदवार सत्यापन और प्रशिक्षण में अपने कौशल को निखारेंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 July 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story