देश में कोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, पिछले 24 घंटे में मिले 6 हजार से अधिक मरीज, एक्टिव केस 28 हजार के पार

रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोत्तरी देश में कोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, पिछले 24 घंटे में मिले 6 हजार से अधिक मरीज, एक्टिव केस 28 हजार के पार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश एक बार फिर कोरोना के चपेट में आता हुआ दिखाई दे रहा है। बीते 24 घंटे के आंकड़ें तो यहीं दर्शा रहे हैं। पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना के मामले में बड़ी ही तेजी से वृद्धी देखी गई है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय भी सख्ते में आ गया है और विचार-विमर्श कर रहा है कि इस कोरोना के नए सब वैरिएंट से कैसे निपटा जाए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मामले 6,050 दर्ज किए गए हैं। जो बीते 6 महीने में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं बीते कल यानी 6 अप्रैल को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई हेल्थ रिपोर्ट में 5 हजार से ज्यादा कोरोना की केसेस रिकॉर्ड दर्ज किए गए थे।

पॉजिटिवीटि रेट 3.39

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 3,320 लोगों ने इस बीमारी को हराकर अपने घर को लौट गए और शुरू से लेकर अब तक कोरोना से 4,41,85,858 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। वहीं प्रतिदिन कोरोना के केसेस 3.39 फीसदी के साथ आ रही है जबकि सप्ताहिक पॉजिटिवीटि रेट 3.02 फीसदी है।

एक्टिव केस 28 हजार के पार

पिछले 24 घंटे में कोरोना की जांच कराने वालों की लोगों संख्या 1,78,533 है। जबकि देश में अब तक कोरोना जांच कराने वाले की संख्या 92.25 करोड़ तक पहुंच गई है। वहीं बीते 24 घंटे में कोरोना के आंकड़े में भारी उछाल देखा गया है। 13 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ नए मामले 6 हजार के पार पहुंच गए हैं। इसी के साथ देश में अब कुल कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 28 हजार से अधिक हो गई है।

इन शहरों में बढ़े मरीज

इस बार भी कोरोना की मार देश के बड़े शहरों पर पड़ती हुई दिखाई दे रही है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 606 नए मामले रिकॉर्ड किए गए हैं। जबकि एक मरीज की मौत हुई है। अगर हम महाराष्ट्र की बात करे तो बीते गुरूवार को यहां 8 सौ से ज्यादा कोरोना से संक्रमित मरीज मिले थे, जो बुधवार की अपेक्षा में तीन गुना अधिका रहा। इसके अलावा केरल, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश में भी तेजी से सक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। 

विशेषज्ञों की राय

वहीं देश भर में कोरोना के केसेस में बढ़ोत्तरी देख कोविड विशेषज्ञों का कहना है कि, अगर किसी को वैक्सीन नहीं लगी है तो वो तुरंत लगवाए क्योंकि इस महामारी से तभी लड़ा जा सकता है, जब आपका शरीर पूरी तरह सक्षम हो। विशेषज्ञों का कहना है कि, कोरोना के भले ही आंकड़े बढ़ रहे है लेकिन इसे घबराने की जरूरत नहीं है। हालांकि, वो ये भी कह रहे हैं कि आप सावधानी बरते, कहीं बाहर जा रहे हैं तो मुंह पर मास्क लगाकर जाए ताकि आप संक्रमण से बचे रहें।

क्या करें

  • हाथ धोते रहें
  • पानी खूब पिए
  • भीड़ भाड़ में जाने से बचे
  • मास्क लगाना न भूलें
  • छींक आए तो फेस पर रूमाल रख लें
  • हरी सब्जी खाएं जिसे इम्यूनिटी बूस्ट हो

 

Created On :   7 April 2023 6:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story