भारत, ईरान ने चाबहार बंदरगाह, अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा

India, Iran discuss Chabahar port, other bilateral issues
भारत, ईरान ने चाबहार बंदरगाह, अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा
विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि भारत, ईरान ने चाबहार बंदरगाह, अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने मंगलवार को ईरान के राजनीतिक मामलों के उप विदेश मंत्री अली बघेरी कानी से बात की और विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार यह जानकारी मिली है।

बयान में कहा गया, दोनों पक्षों ने चाबहार बंदरगाह पर प्रगति सहित द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न तत्वों पर चर्चा की। विदेश सचिव ने साझा अवसरों और चुनौतियों का समाधान करने में ईरान के साथ द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान सहित अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने जून में भारत का दौरा करने और अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से मुलाकात के तुरंत बाद चर्चा की। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी शिष्टाचार भेंट की।

प्रधानमंत्री ने बैठक के बाद ट्वीट किया, भारत और ईरान के बीच सदियों पुराने सभ्यतागत संबंधों के आगे विकास पर उपयोगी चर्चा के लिए विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन का स्वागत करते हुए खुशी हुई। हमारे संबंधों से दोनों देशों को लाभ हुआ है और क्षेत्रीय सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ावा मिला है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 July 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story