महाराष्ट्र : मुंबई, कोंकण में बारिश, कई इलाके जलमग्न

Maharashtra: Rain in Mumbai, Konkan, many areas submerged
महाराष्ट्र : मुंबई, कोंकण में बारिश, कई इलाके जलमग्न
मौसम की मार महाराष्ट्र : मुंबई, कोंकण में बारिश, कई इलाके जलमग्न

डिजिटल डेस्क, मुंबई। देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई, तटीय कोंकण और राज्य के अन्य हिस्सों में कल रात से भारी बारिश हुई है, जिससे विभिन्न क्षेत्रों के कई शहर, गांव जलमग्न हो गए हैं, जिससे सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ है। अधिकारियों ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने व्यक्तिगत रूप से निगरानी करते हुए सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा है और लगातार बारिश जारी रहने के कारण संवेदनशील क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को स्थानांतरित करने सहित सभी व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

मुंबई में, सायन, वडाला, किंग्स सर्कल, भांडुप, परेल, कुर्ला और नेहरू नगर जैसे पुराने फर्श वाले क्षेत्रों में घुटने तक या कमर तक पानी भर गया था, कई सबवे और दो राजमार्गो पर वाहन घोंघे की गति से रेंगते नजर आए।

मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे उपनगरीय ट्रेनों के साथ-साथ मुंबई मेट्रो सेवाएं रात भर की बारिश के बाद सामान्य रूप से चल रही थीं।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कई क्षेत्रों में बाढ़ के पानी को बाहर निकालने के लिए अतिरिक्त पंप तैनात किए हैं।

पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के अन्य तटीय जिलों में भी भारी बारिश हुई और बड़ी और छोटी स्थानीय नदियां खतरे के स्तर से ऊपर पहुंच गईं।

चिपलुन, वैभववाड़ी, अंबेट, खेड़, पोलादपुर और अन्य जैसे कई शहर सड़क यातायात बंद होने से पानी भर गए और रत्नागिरि जिले के पश्चिमी घाट के कुछ क्षेत्रों में एक मामूली पहाड़ी की सूचना मिली।

भूस्खलन या पहाड़ी इलाकों के आसपास और नदियों के किनारे या अरब सागर में रहने वाले ग्रामीणों को हाई अलर्ट पर रखा गया है, क्योंकि प्रमुख वशिष्ठ और जगबुदी नदियों में बाढ़ आ गई है और कुछ क्षेत्रों में यह खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

कुंडलिका नदी भी खतरे के निशान को पार कर चुकी है, वहीं अंबा, सावित्री, पातालगंगा, उल्हास और गड़ी नदियां खतरे के निशान के करीब बह रही हैं।

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले चार दिनों के लिए मुंबई और तटीय महाराष्ट्र में भारी बारिश का अनुमान लगाया है, साथ ही ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

आईएमडी-पुणे के प्रमुख के.एस. होसलीकर ने कहा कि गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और केरल का पूरा पश्चिमी तट बहुत भारी से भारी बारिश की संभावना के साथ घने बादलों से आच्छादित है, और तटीय क्षेत्रों के साथ-साथ मध्य और पश्चिमी महाराष्ट्र के लिए अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है।

राज्य सरकार विभिन्न क्षेत्रों में मानसून की स्थिति पर नजर रख रही है और एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और अन्य आपदा एजेंसियों की टीमों को अल्प सूचना पर तैनात करने के लिए हाई अलर्ट पर रखा है।

शिंदे ने पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और कोल्हापुर जिलों में विशेष निगरानी रखने को कहा है ताकि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी एजेंसियों को तैयार रखा जा सके।

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सरकार ने राज्य में बारिश की स्थिति की समीक्षा की है और प्रशासन को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 July 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story