दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण स्तर के लिए पड़ोसी राज्य जिम्मेदार : राय

Neighboring states responsible for Delhis rising pollution level: Rai
दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण स्तर के लिए पड़ोसी राज्य जिम्मेदार : राय
आरोप दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण स्तर के लिए पड़ोसी राज्य जिम्मेदार : राय

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को दोहराया कि पड़ोसी राज्य अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने में विफल रहे हैं, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ा है।

उन्होंने रेड लाइट ऑन, गाडी ऑफ अभियान की शुरुआत के मौके पर यह टिप्पणी की, जो 18 नवंबर तक चलेगा।

राय ने कहा, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री और हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के मंत्रियों के साथ कई संयुक्त बैठकों में, हमने उनसे प्रदूषण की समस्या को गंभीरता से लेने का अनुरोध किया था। लेकिन जैसे कि अन्य राज्यों ने अपनी जिम्मेदारियों का ठीक से निर्वहन नहीं किया और साथ ही पराली जलाना भी तेजी से बढ़ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा, अभियान जनभागीदारी से ही आगे बढ़ेगा। हम सब मिलकर लड़ेंगे तभी प्रदूषण कम कर पाएंगे।

राय ने कहा कि पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ के आंकड़ों के अनुसार, अगर लोग ट्रैफिक लाइट पर अपने वाहनों को बंद करने के अभियान का सफलतापूर्वक पालन करते हैं, तो दिल्ली में वाहनों के प्रदूषण को 13 से 20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

मंत्री ने आगे कहा, दिल्ली में सितंबर में चलने वाले वाहनों की मात्रा अब भी वही है और तब प्रदूषण का स्तर सामान्य था। बदलते मौसम और पराली जलाने के कारण सर्दियों में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। दूसरे राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए हम कुछ नहीं कर सकते। इसलिए हमारी कोशिश है कि कुछ राहत के लिए दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम किया जाए। इसके लिए रेड लाइट ऑन गाडी ऑफ अभियान शुरू किया गया है।

राय ने कहा कि प्रदूषण पर शोध के आंकड़ों से पता चलता है कि वायु प्रदूषण में वाहनों का प्रदूषण बहुत प्रमुख भूमिका निभाता है। दिल्ली सरकार धूल प्रदूषण के खिलाफ धूल विरोधी अभियान चला रही है और इसी तरह वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए रेड लाइट ऑन गाडी ऑफ अभियान शुरू किया गया है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   18 Oct 2021 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story