फोर्ब्स की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में निर्मला सीतारमण और हैरिस ने बनाई जगह

Nirmala Sitharaman and Harris made it to Forbes 100 most powerful women
फोर्ब्स की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में निर्मला सीतारमण और हैरिस ने बनाई जगह
नई दिल्ली फोर्ब्स की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में निर्मला सीतारमण और हैरिस ने बनाई जगह
हाईलाइट
  • 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट मंगलवार को जारी की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने फोर्ब्स की शक्तिशाली महिलाओं की 19वीं वार्षिक लिस्ट में जगह बनाई है। फोर्ब्स ने साल 2022 में दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट मंगलवार को जारी की है। जिसमें केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 36 वें स्थान पर हैं। जबकि हैरिस तीसरे स्थान पर हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, यह लगातार चौथा वर्ष है जब निर्मला सीतारमण ने सूची में जगह बनाई है। पिछले साल वह 37, 2020 में 41 और 2019 में 34वें स्थान पर थीं। साल 2021 में कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई-अमेरिकी बनीं। कैलिफोर्निया की मूल निवासी कमला हैरिस का जन्म ओकलैंड में हुआ था। उनकी मां भारतीय और पिता जमैका से थे।

रिपोर्ट के अनुसार, कमला हैरिस के अलावा ग्लोबल टीवी की प्रमुख बेला बजारिया सूची में एक अन्य भारतीय-अमेरिकी हैं जो 71वें स्थान पर हैं। लंदन में जन्मी बजरिया को 2022 में टाइम की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में नामित किया गया था। वहीं मई 2019 में सीतारमण को भारत की पहली महिला वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था।

फोर्ब्स की लिस्ट में सीतारमण के अलावा अन्य भारतीयों में एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और सबसे कम उम्र की भारतीय महिला रोशनी नादर मल्होत्रा भी शामिल हैं। लिस्ट में बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार-शॉ, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष माधवी पुरी बुच, स्टील अथॉरिटी की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला सोमा मोंडल और नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर शामिल हैं।

गौरतलब है कि अमेरिकी बिजनेस मैगजीन हर साल दुनिया की 100 ताकतवर महिलाओं की लिस्ट जारी करती है। इस साल की लिस्ट में यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन को लिस्ट में सबसे ऊपर रखा गया है।

(आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Dec 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story