अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में हंगामा, दर्जनों ट्रेनें राख, तस्वीरों में देखिए यूपी से लेकर बिहार, एमपी से लेकर तेलंगाना में तबाही का मंजर

अग्निपथ का विरोध अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में हंगामा, दर्जनों ट्रेनें राख, तस्वीरों में देखिए यूपी से लेकर बिहार, एमपी से लेकर तेलंगाना में तबाही का मंजर
हाईलाइट
  • 35 ट्रेनें रद्द
  • 200 से ज्यादा का समय बदला
  • अग्निपथ योजना के विरोध में पूरे बिहार में जबरदस्त प्रदर्शन
  • विरोध प्रदर्शन के दौरान सबसे ज्यादा रेलवे को निशाना बनाया गया

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना शुरू करने का ऐलान किया है। इस योजना के विरोध में देशभर के कई हिस्सों में जबरदस्त हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना समेत कई राज्यों में जबरदस्त हंगामा हुआ है। बिहार में तो प्रदर्शनकारियों ने दर्जनभर ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया है। हंगामा इतना तूल पकड़ लिया है कि थमने का नाम नहीं ले रहा है। उधर भारतीय सेना की तरफ से औपचारिक तौर पर ऐलान भी हो चुका है कि अगले दो दिन में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इस योजना के तहत ही सेना में अग्निवीर की भर्ती की जाएगी, जो चार साल के लिए होगी। इसी को लेकर देशभर के कई राज्यों से सेना में जाने की इच्छा रखने वाले युवा योजना का विरोध कर रहे हैं। युवाओं ने विरोध प्रदर्शन के दौरान सबसे ज्यादा रेलवे को निशाना बनाया और ट्रेन में आग लगा दी, जिससे ट्रेन जलकर राख हो गई। ऐसी तमाम तस्वीरें देखकर आपका भी रूह कांप जाएगा। आइए इन तस्वीरों के साझा करते हैं, जो तबाही का मंजर बयां कर रही हैं।

बिहार में दर्जनों ट्रेनों को जलाया गया

Bihar में दर्जनों ट्रेनें फूंक दीं

अग्निपथ योजना के विरोध में पूरे बिहार में जबरदस्त प्रदर्शन हो रहा है। प्रदर्शनकारियों ने कई ट्रेनों में आग लगा दी, जो जलकर राख हो गई। प्रदर्शनकारी यहीं तक नहीं रूके, पुलिसकर्मियों पर भी पत्थरबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने सरकारी संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया है। खबरों के मुताबिक सबसे ज्यादा नुकसान भारतीय रेलवे को हुआ है। बताया जा रहा है कि दानापुर, लखीसराय, पटना समेत अन्य शहरों में ट्रेनों को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया है। 

35 ट्रेनें रद्द, 200 से ज्यादा का समय बदला

35 ट्रेनें रद्द, 200 से ज्यादा का समय बदला 

अग्निपथ योजना के विरोध में देशभर के अलग-अलग हिस्सों में हो रहे विरोध-प्रदर्शन के कारण अब तक 35 ट्रेन रद्द की जा चुकीं हैं, 200 से ज्यादा प्रभावित हैं। भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है। लेकिन प्रदर्शनकारियों के हिंसक प्रदर्शन ने रेलवे को करोड़ों का नुकसान करवाया है। अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन में सबसे ज्यादा युवा हैं।

बिहार बीजेपी चीफ के घर हमला

Bihar BJP Chief के घर हमला 

खबर है कि अग्निपथ के विरोध में बिहार में युवाओं ने नेताओं के घर को भी निशाना बनाया है। बताया जा रहा है कि बिहार में सीएम रेणु देवी के घर पर प्रदर्शनकारियों ने हमला किया। रेणु देवी के पैतृक घर पर भी पथराव किया गया है, उनकी गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की गई है। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी चीफ संजय जायसवाल के घर पर भी जमकर तोड़फोड़ और हमला किया। 

तेलंगाना में प्रदर्शन से एक की मौत

Telangana में प्रदर्शन से एक की मौत

अग्निपथ के विरोध में तेलंगाना के सिंकदराबाद में रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर हंगामा बरपाया। हैदराबाद रेलवे स्टेशन पर भी आगजनी और पथराव किया गया है। पुलिस प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए फायरिंग की। इसी दौरान एक युवक की मौत की भी खबर है। 

रेल मंत्री ने की अपील

रेल मंत्री ने की अपील, ट्रेन न जलाएं 

केंद्रीय रेल मंत्री ने प्रदर्शनकारियों से अपील की है कि देश की संपत्ति को नुकसान न पहुंचाए। अग्निपथ योजना के विरोध के दौरान सबसे ज्यादा नुकसान रेलवे को पहुंचा है। दर्जनभर गाड़ियों को उग्र प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया गया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि युवाओं को गुमराह किया जा रहा है। सरकार ने उनके हितों का पूरा ध्यान रखा है। हालांकि कांग्रेस समेत तमाम विरोधी दलों ने केंद्र सरकार के इस फैसले पर निशाना साधा है। उधर बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा है कि देश में हो रहा प्रदर्शन विपक्ष की साजिश है।

प्रदर्शन की लपटें दिल्ली तक पहुंची

Delhi-NCR तक पहुंची प्रदर्शन की लपटें 

अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शन की लपट दिल्ली एनसीआर तक पहुंच गई है। यमुना एक्सप्रेस के दोनों तरफ हिंसक भीड़ ने जाम कर रखा है। ग्रेटर नोएडा से जेवर स्थित यमुना एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ सैंकड़ों युवाओं ने प्रदर्शन किया। बताया जा रहा है कि दिल्ली में भी प्रदर्शनकारियों की संख्या आईटीओ के आसपास जमा हुई थी। उग्र भीड़ को देखकर तत्काल आईटीओ मेट्रो को बंद कर दिया गया था। 

Created On :   17 Jun 2022 12:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story