कब खत्म होगा कोरोना? वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला इस सवाल का जवाब

अच्छी खबर कब खत्म होगा कोरोना? वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला इस सवाल का जवाब
हाईलाइट
  • कोरोना के पीक के सवाल का जवाब दो हफ्ते बाद ही मिल पाएगा!
  • महामारी का यह संकट आने वाले 3 महीने तक बना रहेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के कई देशों में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में 3.37 लाख से अधिक केस सामने आए हैं। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पर अलग-अलग तरह के बातें की जा रही हैं। लेकिन इसी बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साइंटिस्ट डॉ. समीरन पांडा का बयान सामने आया है। बयान में कहा गया है कि कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के बाद अगर कोई और नया वैरिएंट देखने में नहीं मिलता है तो 11 मार्च तक कोरोना महामारी एंडेमिक स्टेज में आ जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह है कि वायरस के संक्रमण की रफ्तार भी काफी धीमी हो जाएगी।

दिल्ली और मुंबई 
दिल्ली और मुंबई दोनों ही महानगरों में तेजी से केस बढ़ रहे हैं। इसको लेकर डॉ. पांडा का कहना है कि इसकी पुष्टि अभी नहीं की जा सकती कि दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में कोरोना का पीक आया है या नहीं। उनका कहना है कि कोरोना के पीक के सवाल का जवाब दो हफ्ते बाद ही मिल पाएगा, क्योंकि देश के राज्यों में तीसरी लहर अलग-अलग चरणों में है। उन्होंने कहा कि फिलहाल इन शहरों में ओमिक्रॉन और डेल्टा का तुलनात्मक अनुपात 80:20 है।

ओमिक्रॉन को लेकर एक एनालिसिस के जरिए डॉ. समीरन पांडा ने बताया है कि देश में 11 दिसंबर से इस वैरिएंट ने परेशानी बढ़ाई थी। उनका कहना है कि यह संकट आने वाले 3 महीने तक बना रहेगा। 11 मार्च तक ही कोरोना से कुछ राहत मिल सकती है। यदि ओमिक्रॉन डेल्टा की जगह लेता है और उसके बाद कोई और नया वैरिएंट सामने नहीं आता है। तब यह कोरोना महामारी  एंडेमिक स्टेज पर पहुंच जाएगी।

क्या होती है एंडेमिक स्टेज?
अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार कोई भी महामारी या बीमारी को एंडेमिक स्टेज में तब माना जाता है। जब उस महामारी की मौजूदगी स्थाई और उसका संक्रमण सामान्य हो जाता है। इस स्थिति में महामारी का असर बहुत कम लोगों या फिर किसी खास इलाके तक सीमित हो जाता है। CDC के अनुसार एंडेमिक स्टेज में वायरस भी कमजोर हो चुका होता है और लोग भी उस महामारी या फिर बीमारी के साथ जीने का तरीका सीख जाते हैं। तब हम उसे एंडेमिक स्टेज के रूप में देखते हैं।

क्या खत्म हो जाएगी कोरोना महामारी?
जहां कोरोना महामारी के एंडेमिक स्टेज की बात की जा रही है, वहीं कुछ लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि क्या कोरोना महामारी खत्म हो जाएगी। इसको लेकर वरिष्ठ फिजिशियन डॉक्टर आर.पी सिंह का मानना है कि कोई भी संक्रामक बीमारी कभी पूरी तरह समाप्त नहीं होती है। कोरोना महामारी के आने के पहले भी जो संक्रामक बीमारियां आई हैं, वह आज भी हमारे बीच में किसी ना किसी रूप में मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना भी एक संक्रामक बीमारी है। इसलिए इसके कुछ केस हमेशा आते रहेंगे। एंडेमिक स्टेज पर जाने के बाद उतने मामले नहीं आएंगे जिन पर हमेशा नजर रखने की आवश्यकता पड़े।
 
 

Created On :   21 Jan 2022 1:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story