उत्तर भारत में अभी और पड़ेगी ठंड व कोहरे की दोहरी मार, इस माह बारिश ने तोड़ा 122 साल पुराना रिकॉर्ड

There will be more cold and fog in North India, this month the rain broke the 122-year-old record
उत्तर भारत में अभी और पड़ेगी ठंड व कोहरे की दोहरी मार, इस माह बारिश ने तोड़ा 122 साल पुराना रिकॉर्ड
मौसम विभाग का अनुमान उत्तर भारत में अभी और पड़ेगी ठंड व कोहरे की दोहरी मार, इस माह बारिश ने तोड़ा 122 साल पुराना रिकॉर्ड
हाईलाइट
  • ठंड और कोहरे ने बढ़ाई लोगों की परेशानी
  • मौसम विभाग ने बताया अभी जारी रहेगा ठंड का दौर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर भारत में ठंड और कोहरे की दोहरी मार से जनजीवन परेशान है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है, तो मैदानी राज्यों में बारिश और सर्द हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। जनवरी की ठंड जहां बढ़ी है तो वहीं मॉनसून के मौसम जैसी बरसात हो रही है। बारिश और घने बादलों ने सूर्य भगवान को ढ़क लिया है, इस बीच मौसम विभाग ने अभी ठंड से राहत नहीं मिलने की चेतावनी दी है। 

मौसम विभाग ने दी जानकारी

मौसम विभाग के मुताबिक, अभी ठंड और कोहरे की दोहरी मार पड़ेगी। मौसम विभाग ने कहा कि जनवरी 2022 में इतनी बारिश हुई है, कि 122 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान समेत कई राज्यों को अभी कुछ दिन ठंड से राहत नहीं मिलेगी। अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की संभावना व्यक्त की गई है और 24 जनवरी को इन क्षेत्रों में ठंड के हालात बने रहेंगे।

जनवरी माह में 122 साल का रिकॉर्ड टूटा

मौसम विभाग के मुताबिक जनवरी माह की बारिश ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। देश में इससे पहले 1995 और 1989 में जनवरी में ऐसी बारिश देखने को मिली थी। मौसम विज्ञान के वैज्ञानिक आरके जीणामणि ने कहा है कि जनवरी 2022 की बरसात ने 112 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है क्योंकि जनवरी माह में अब तक 88 मिलीमीटर की बरसात हो चुकी है। जो 1901 के बाद मौसम के मौजूद डेटाबेस में सबसे ज्यादा है। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों को अभी कुछ दिन तक ठंड से राहत नहीं मिलेगी।

 यूपी में बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें

उत्तर प्रदेश में बीते दो दिनों से रूक-रूककर बारिश हो रही है। बारिश के साथ सर्द हवाएं भी तेजी से चल रही है, जिससे ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक बारिश की चेतावनी के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है। बारिश के चलते बहराइच, मेरठ, लखनऊ, मुजफ्फरनगर में दिन का तापमान 15 डिग्री से कम दर्ज किया गया है। वहीं बरेली, रामपुर और पीलीभीत में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि उत्तर प्रदेश में 30 जनवरी तक लगातार ठंड बढ़ेगी और अगले दो दिन तक बारिश होती रहेगी। 

Created On :   23 Jan 2022 1:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story