कोरोना से हुई मौतों की गणना गड़बड़ी को लेकर हुए विवाद के बीच डब्ल्यूएचओ प्रमुख का भारतीय दौरा आज

WHO chiefs visit to India today amid controversy over calculation error of deaths from Corona
कोरोना से हुई मौतों की गणना गड़बड़ी को लेकर हुए विवाद के बीच डब्ल्यूएचओ प्रमुख का भारतीय दौरा आज
कोरोना महामारी कोरोना से हुई मौतों की गणना गड़बड़ी को लेकर हुए विवाद के बीच डब्ल्यूएचओ प्रमुख का भारतीय दौरा आज
हाईलाइट
  • घेब्रेसस आज राजकोट पहुंचेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड महामारी में कोरोना से हुई मौतों की गणना में हुई गड़बड़ी और विवाद के बीच  विश्व स्वास्थ्य संगठन  प्रमुख आज से भारतीय दौरे पर है। भारत ने डब्ल्यूएचओ  की गणना पर आपत्ति जताई, इससे दुनिया में एक विवाद उठ खड़ा हुआ। इसी को लेकर डब्ल्यूएचओ महानिदेशक डॉ टेड्रोस घेब्रेसस सोमवार से तीन दिन के गुजरात दौरे पर रहेंगे। घेब्रेसस आज राजकोट पहुंचेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत ने सहयोगी सदस्य देशों के साथ  मौतों के आंकड़ों की गणना पर अपनी चिंता व्यक्त की है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार  भारत दुनियाभर में कोरोना से हुई मौत के आंकड़े सार्वजनिक करने से डब्ल्यूएचओ को रोक रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में कोविड से मरने वाला सरकारी आंकड़ा 5.20 लाख है। जबकि, डब्ल्यूएचओ  ने इसे 40 लाख से अधिक बताया है।  इसी को लेकर भारत ने सवाल खड़े किए थे। जिससे विवाद की स्थिति बन गई है। विपक्षी पार्टियों ने इसे लेकर सरकार को घेरा। इसके बाद भारत सरकार ने संगठन के गणितीय मॉडल पर सवाल खड़े किए थे। 

 

मंगलवार को वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जामनगर में पारंपरिक चिकित्सा पर डब्ल्यूएचओ के वैश्विक केंद्र (जीसीटीएम) के शिलान्यास में शामिल होंगे। घेब्रेसस बुधवार को गांधीनगर में पीएम मोदी के साथ ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे। जानकारी के मुताबिक मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ भी सोमवार को राजकोट पहुंचेंगे। 


 

Created On :   18 April 2022 2:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story