हल्द्वानी हिंसा: अवैध मदरसे को गिराने पर भड़के लोग, जमकर की आगजनी और पथराव, दंगाईयों को देखते ही गोली मारने के आदेश

अवैध मदरसे को गिराने पर भड़के लोग, जमकर की आगजनी और पथराव, दंगाईयों को देखते ही गोली मारने के आदेश
  • अवैध इमारत गिराए जाने पर हुआ बवाल
  • उपद्रवियों ने नगर निगम की टीम पर किया हमला
  • इलाके में लगा कर्फ्यू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड के हल्द्वानी में नगर निगम ने एक मदरसे को बुलडोजर से गिरा दिया। साथ ही यहां नमाज पढ़ने के लिए भी एक बिल्डिंग बनाई जा रही थी, उस पर भी बुल्डोजर चलाया गया। इससे गुस्साए लोगों ने पहले तो वहां मौजूद नगर निगम की टीम पर हमला किया फिर बनभूलपुरा थाने को चारों ओर से घेरकर उस पर पथराव किया। इस दौरान उपद्रवियों ने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। इसके साथ ही ट्रांसफार्मर में भी आग लगा दी, जिससे पूरे इलाके की बिजली सप्लाई बंद हो गई। उपद्रवियों के हमलों में कई पुलिस वाले भी बुरी तरह से घायल हुए हैं।

इलाके में लगा कर्फ्यू

हिंसा को देखते हुए हल्द्वानी डीएम ने वनभूलपुरा इलाके में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है। यह आदेश गुरूवार की रात 9 बजे से लागू हो गया और अगले आदेश तक लागू रहेगा।इसके साथ ही दंगाईयों के खिलाफ यूएपीए के अंतर्गत कार्रवाई करने के आदेश भी दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामले को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हाईलेवल बैठक बुलाई है। जिसमें उपद्रवियों को गोली मारने का आदेश दिया है। सीएम धामी ने कहा है कि अतिक्रमण कोर्ट के आदेश पर हटाया गया है। स्थिति काबू करने के लिए पुलिस और केंद्रीय बलों की कंपनियां भेजी जा रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि जो भी लोग हमले और आगजनी के लिए जिम्मेदार हैं उनकी पहचान कर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मामले पर उत्तरखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा, "आज शाम लगभग 4 बजे हलद्वानी के बनभूलपुरा में जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम न्यायालय के आदेशों के क्रम में अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर रही थी। उस कार्रवाई के विरोध में वहां कुछ उपद्रवी अराजक तत्वों द्वारा पथराव और आगजनी की गई। सूचना मिली है कि उन लोगों ने अवैध तसलों से पुलिस और प्रशासन पर फायरिंग भी की। थाने के आस-पास भी तोड़फोड़ और आगजनी की सूचना है। सूचना मिलते ही डीआईजी कुमाऊ भी मौके पर पहुंचे और आस-पास के जनपद से भी अतिरिक्त पुलिसबल वहां भेजा गया है।"

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए डीजीपी ने कहा, "इस घटना की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री द्वारा उनके आवास पर एक आपातकालीन बैठक भी बुलाई गई। बैठक में स्थिति का जायजा लिया गया। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। घायल पुलिस कर्मियों और प्रशासन के लोगों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। स्थिति तनावपूर्ण है लेकिन नियंत्रण में है और हमारे पास इस पूरे घटनाक्रम में हुए उपद्रव की CCTV फुटेज है। आने वाले दिनों में इस घटना के पीछे उपद्रवी तत्वों को चिन्हित करके उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।" वहीं खंड शिक्षा अधिकारी हल्द्वानी हरेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि शहर के कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल शुक्रवार ( 9 फरवरी 2024) को सुरक्षात्मक कारणों से बंद रहेंगे।

क्यों हुआ बवाल?

गुरुवार को हलद्वानी के थाना बनभूलपुरा के पास मलिक के बगीचे में बने अवैध रूप से बने मदरसे और नमाज के स्थान को तोड़ने के दौरान बवाल हुआ। जब नगर निगम की टीम जेसीबी और बुल्डोजर लेकर अतिक्रमण किए स्थलों को तोड़ने पहुंची तो इस दौरान वहां मौजूद उपद्रवियों ने प्रशासन, पुलिस और पत्रकारों के ऊपर पत्थर बाजी की। जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हुए। इसके साथ ही उपद्रवियों ने पुलिस, नगर निगम और पत्रकारों की गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया।

Created On :   8 Feb 2024 6:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story