बार एसोसिएशन: वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने लोकसभा चुनाव के बीच लिया बड़ा फैसला, लड़ेंगे ये चुनाव

वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने लोकसभा चुनाव के बीच लिया बड़ा फैसला, लड़ेंगे ये चुनाव
  • 18 मई को वोटों की गिनती होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल आगामी सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ेंगे। दो दशक से अधिक समय के बाद सिब्बल अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे हैं।एससीबीए के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष सहित एससीबीए की कार्यकारी समिति का चुनाव करने के लिए मतदान 16 मई को होंगे। वहीं नामांकन दाखिल करने की तारीख 9 मई है।

कोर्ट के निर्देश के अनुसार 2024-25 कार्यकाल के लिए चुनाव 16 मई को होंगे। इसके बाद 18 मई को वोटों की गिनती होगी और 18 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनाव समिति में वरिष्ठ अधिवक्ता जयदीप गुप्ता, राणा मुखर्जी और मीनाक्षी अरोड़ा शामिल होंगे।

आपको बता दें सुप्रीम कोर्ट ने न्यायिक क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण के लिए सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन में एक-तिहाई महिला आरक्षण लागू करने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश सूर्यकांत और न्यायाधीश केवी विश्वनाथन की पीठ ने बीडी कौशिक के मामले में ये निर्देश दिए हैं। पीठ के निर्देश के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के ट्रेजरार यानी कोषाध्यक्ष का पद महिला के लिए आरक्षित रहेगा। इसके अलावा एसोसिएशन की कार्यसमिति के नौ में से तीन सदस्यों के पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगे। सीनियर एडवोकेट्स के लिए सीनियर कार्यकारिणी के छह सदस्यों में से दो, सामान्य कार्यकारिणी के नौ में से तीन सदस्य महिलाएं ही होंगी।

महिला आरक्षण के बाद शीर्ष कोर्ट ने यह भी साफ किया है कि यह आरक्षण पात्र महिला सदस्यों को अन्य पदों के लिए चुनाव लड़ने से नहीं रोकेगा। टॉप कोर्ट के निर्देश के मुताबिक एससीबीए के पदाधिकारियों का एक पद बारी-बारी से और रोटेशन के आधार पर विशेष रूप से महिलाओं के लिए आरक्षित होगा।

आपको बता दें सिब्बल ने 2001-02 में एससीबीए के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। वह इससे पहले भी दो बार 1995-1996, 1997-1998 में सेवा दे चुके हैं। एससीबीए के मौजूदा अध्यक्ष वरिष्ठ वकील आदिश अग्रवाल हैं।

Created On :   8 May 2024 1:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story