कोरोना अलर्ट: देश के 6 राज्यों में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना का नया वैरिएंट JN.1! इस राज्य में संक्रमितों की संख्या सबसे ज्यादा

देश के 6 राज्यों में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना का नया वैरिएंट JN.1! इस राज्य में संक्रमितों की संख्या सबसे ज्यादा
  • तेजी से पैर पसार रहा है कोरोना का नया वैरिएंट
  • महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या में तेजी से हो रहा है इजाफा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में एक बार फिर कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। कोरोना का नया वैरिएंट JN.1 देशभर के कई हिस्सों में तेजी से फैल रहा है। जिसके चलते कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वैरिएंट JN.1 से बचाव और सावधानी को लेकर पंजाब, कर्नाटक और केरल की सरकार ने जरूरी दिशा-निर्देश लागू कर दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते दिन यानी 24 दिसंबर को देशभर में JN.1 वैरिएंट के कुल 63 मामले दर्ज हुए हैं। गोवा से नए वैरिएंट के सबसे ज्यादा 34 मामले मिले हैं। वहीं, महाराष्ट्र में 9, कर्नाटक में 8, केरल में 6, तमिलनाडु में 4 और तेलंगाना से 2 केस सामने आए हैं।

महाराष्ट्र की बात करें तो यहां पर कोरोना के कुल 50 केस दर्ज हुए हैं। जिसके चलते राज्य में अब तक महामारी फैलने के बाद टोटल संक्रमित हुए लोगों की संख्या 81,72,135 के पार हो चुकी है। इस संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग ने अपनी बुलेटिन में बताया कि महाराष्ट्र में पिछले दिन कोरोना के 9 नए मामले दर्ज हुए हैं। जिनमें से एक केस JN.1 का है। कोरोना वैरिएंट के नए मामलों में ठाणे के 5, पुणे के 2 , ग्रामीण इलाके अकोला और सिंधदुर्ग जिले से एक-एक संक्रमित सामने आए हैं। जिनमें से पुणे शहर से एक संक्रमित हाल ही में अमेरिका की यात्रा करके लौटा था। स्वास्थ्य विभाग ने बुलिटन में बताया कि कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित सभी मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी हैं। मौजूदा समय में JN.1 से संक्रमित एक भी रोगी हॉस्पिटल में एडमिट नहीं है।

संक्रमण से निपटने के लिए सरकार तैयार!

कोरोना के बढ़ते मामले और नए वेरिएंट से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने नया प्लान को तैयार किया है। जानकारी के मुताबिक, देश में आने वाले फेस्टिव सीजन की वजह से कोरोना के मामलों में भारी इजाफा देखने को मिल सकता है। ऐसे में दिल्ली के डॉक्टरों ने लोगों से मास्क पहनने, भीड़ वाले इलाकों से बचने और हेल्दी डाइट मेंटेन रखने की सलाह दी है। गौरतलब है कि, साल 2022 की शुरुआत में कोरोना की तीसरी लहर ओमीक्रॉन वेरिएंट के संक्रमण से दिल्ली में कोविड के मामले तेजी से बढ़ गए थे। वहीं, साल 2021 में कोविड की दूसरी लहर डेल्टा वैरिएंट ने भारत की राजधानी में दहशत मचा दिया था। इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि कोविड के इलाज में इस्तेमाल होने वाले जरूरी साधन जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर बेड और अन्य महत्वपूर्ण चीजों की फिर से समीक्षा की जा रही है। कोरोना के नए संक्रमण को लेकर उन्होंने कहा कि वैरिएंट JN.1 संक्रामक है लेकिन खतरनाक नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना के नए वेरिएंट से निपटने की पूरी सावधानी बरत रही है।


Created On :   25 Dec 2023 4:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story