मौसम अलर्ट: राजस्थान और दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी बारिश, ऐसा रहेगा मध्यप्रदेश के मौसम का हाल

राजस्थान और दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी बारिश, ऐसा रहेगा मध्यप्रदेश के मौसम का हाल
  • गर्मी के मौसम में भीगेगें कई राज्य
  • पहाड़ी राज्यों में होगी बर्फबारी
  • मध्यप्रदेश में लगातार 9वें दिन बारिश का अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी के मौसम में देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है। आईएमडी के मुताबिक मौसम में आया यह बदलाव अभी जारी रहेगा। विभाग ने 15 अप्रैल को मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के कई हिस्सों में आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश होने की बात कही है। इस दौरान इन राज्यों में 30 से 50 किमी प्रतिघंटा की गति से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग के अनुसार, ताजा वेस्टर्न डिस्टरबेंस 18 अप्रैल से देश के उत्तरी और पश्चिमी भाग को प्रभावित कर सकता है। उधर, विभाग ने 15 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और ओले गिरने के आसार भी जताए हैं।

इन राज्यों में रहेगी गर्मी

विभाग ने आने वाले पांच दिनों में ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में गर्मी और उमस पड़ने की संभावना जताई है। यहां 15 से 19 अप्रैल तक लू चलने की संभावना जताई है। इसके साथ ही दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडू, पुडुचेरी, करईकल, कोंकण और गोवा में 15 से 19 अप्रैल तक उमस और गर्मी रहने के आसार हैं।

एमपी में आज फिर बारिश

मध्यप्रदेश में आज भी यानी लगातार 9वें दिन मौसम बदला रहेगा। मौसम विभाग ने राज्य के जबलपुर और छिंदवाड़ा समेत 12 जिलों में हल्की बारिश होने की बात कही है। हालांकि आज कहीं भी ओले या फिर आंधी का अलर्ट विभाग ने जारी नहीं किया है। इसके बाद यानी 16 अप्रैल से मौसम साफ हो जाएगा और तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी भी होगी। हालांकि अगले सप्ताह एक और सिस्टम एक्टिव होने से दोबारा प्रदेश के मौसम में बदलाव होगा।

मालूम हो कि बीते आठ दिनों से मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। हालांकि एक-दो दिन बाद सिस्टम कमजोर हो जाएगा लेकिन फिर भी कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम में यह बदलाव वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन के कारण बने स्ट्ऱॉन्ग सिस्टम एक्टिव होने की वजह से आया है। इसी के चलते ही तेज बारिश हुई, आंधी चली और ओले गिरे। अब यह सिस्टम कमजोर हो गया है इसके असर से सोमवार को कुछ जगहों पर हल्की बारिश होगी। फिर मौसम साफ हो जाएगा। लेकिन इसके बाद कुछ दिन बाद फिर एक सिस्टम एक्टिव होगा। जिससे आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है। विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम में हुए परिवर्तन के चलते दिन और रात के तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी , जिसकी वजह से अप्रैल में कम गर्मी पड़ेगी।

Created On :   15 April 2024 7:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story