मौसम अलर्ट: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दिल्ली में लुढ़का तापमान, तीन दिन होगी बारिश, भोपाल समेत भीगे एमपी के ये शहर

भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दिल्ली में लुढ़का तापमान, तीन दिन होगी बारिश, भोपाल समेत भीगे एमपी के ये शहर
  • दिल्ली में बारिश का अलर्ट
  • एमपी के तेज गर्मी के बीच कई जगहों पर बारिश
  • मौसम विभाग ने 9 और 10 को कई जगहों पर बारिश होने की संभावना जताई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भीषण गर्मी की मार झेल रहे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है। विभाग के मुताबिक आने वाले 3 दिन में दिल्ली में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं सुबह और शाम के वक्त यहां ठंडी हवा चलने से तापमान में भी कमी आई है। 42 डिग्री तक पहुंचा तापमान अब 38 डिग्री पर पहुंच गया है। आईएमडी के मुताबिक, 9 मई तक दिल्ली में तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा। इसके एक दिन बाद यानी 10 से लेकर 12 मई के बीच दिल्ली में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

मध्यप्रदेश में कही बारिश, कहीं हीट वेव

मध्यप्रदेश में मौसम के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं। बुधवार को जहां राज्य के 9 शहरों में हीटवेव का असर देखा गया, वहीं दोपहर में इंदौर व मंदसौर और शाम के समय भोपाल में बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक विदिशा, सागर, दमोह, बैतूल, खरगोन, रतलाम, उज्जैन और पन्ना में अगले कुछ घंटों में आंधी के साथ बारिश और ओले गिरने की भी आशंका है।

ऐसे ही आगर, राजगढ़, शाजापुर, देवास, रायसेन, बड़वानी, खरगोन, भोपाल, खंडवा, बुरहानपुर, गुना, अशोकनगर, ग्वालियर, छतरपुर, जबलपुर, सिवनी, मंडला, सतना, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, कटनी, रीवा और मैहर जिले में बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम में आने वाले इस बदलाव की वजह वेस्टर्न डिस्टरबेंस है जो कि पश्चिमी हिमालय पर दस्तक दे चुका है। इसके अलावा एक अन्य वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर भी देखा जा सकता है। वहीं, दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन भी है।

ऐसा रहेगा प्रदेश में अगले दो दिन मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक 9 मई को एमपी के ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, सतना, खरगोन और खंडवा में हीट वेव चलेगी। वहीं इंदौर, उज्जैन, धार, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर, सीधी और सिंगरौली में आंधी-बादल रहेंगे। इसके अगल दिन 10 मई को ग्वालियर, दतिया, खरगोन और खंडवा में हीट वेव का अलर्ट है। वहीं इंदौर, धार, शाजापुर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, बालाघाट, उमरिया, कटनी, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, भिंड और मुरैना में बादल छाए रह सकते हैं।

Created On :   8 May 2024 11:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story