करौली सरकार धाम: हज़ारों की संख्या में करौली सरकार धाम पहुंचेंगे भक्तगण, करौली शंकर महादेव ने किया पदयात्रा का उद्घाटन

हज़ारों की संख्या में करौली सरकार धाम पहुंचेंगे भक्तगण, करौली शंकर महादेव ने किया पदयात्रा का उद्घाटन
सोमवार को श्री करौली शंकर महादेव पूर्वज मुक्ति धाम, से वर्ष फ़रवरी माह 2024 की पहली दण्डवत् यात्रा निकाली गई

डिजिटल डेस्क कानपुर: सोमवार को श्री करौली शंकर महादेव पूर्वज मुक्ति धाम, से वर्ष फ़रवरी माह 2024 की पहली दण्डवत् यात्रा निकाली गई, जिसकी शुरुवात करौली शंकर महादेव ने स्वयं की। यात्रा के लिए भक्तों के द्वारा एक सुंदर बग्गी सजाई गई जिसमे धाम के परम पूजनीय बाबा जी पंडित श्री राधारमण मिश्र जी एवं परम पूज्या गुरु माता माँ कामरूप कामाख्या जी के चित्र स्थापित किए गये। दरबार के ब्राह्मणों के द्वारा माँ बाबा का पूजन करने के बाद श्री करौली शंकर गुरुदेव द्वारा दीप प्रज्वलित किया गया, और यात्रा को आगे बढ़ाया गया । इस ऐतिहासिक यात्रा में ३००० से ऊपर की संख्या में भक्तों ने भाग लिया, भक्तों में इतना उत्साह भरा हुआ था की करौली शंकर के नारों से पूरा आसमान गूंज उठा ।

भीड़ की लहर से कई सड़के भर गई और पूरा कानपुर करौली शंकर महादेव के नाम से गूंज उठा । करौली बाबा ने भक्तों का उत्साह बढ़ाते हुए आश्रम से लेकर गौशाला तक भक्तों के साथ पदयात्रा की । यह सभी भक्त करौली सरकार पूर्वज मुक्ति धाम, कानपुर से सरसैया घाट कानपुर तक पैदल चल कर गये और सरसैया घाट पर माँ गंगा की आरती की जिसमे हज़ारों की संख्या भक्तों ने भाग लिया, और रोग मुक्त भारत और शोक मुक्त भारत का नारा लगाते हुए यह संकल्प लिया की इस एतिहासक गंगा घाट का जीर्णोधार कराया जाएगा तथा माँ गंगा आरती की खोई हुई संस्कृति को पुनः जीवित किया जाएगा, और नित्य माँ गंगा की आरती की जाएगी, तथा गरीब असहायो के लिए भंडारे का आयोजन प्रतिदिन किया जाएगा अगले दिन सभी लोग सुबह माँ गंगा की आरती के पश्चात सरसैया घाट से 20किमी की 4 दिवसिय दण्डवत् यात्रा तय करते हुए श्री करौली शंकर महादेव पूर्वज मुक्ति धाम, कानपुर तक पहुँचेगे । ऐसे ही हर पूर्णिमा और अमावस्या पर दरबार से दण्डवत यात्रायें चला करेंगी जिसमे इच्छुक भक्त यात्रा कर के अपने दुःखों और कष्टों भरी स्मृतियों से मुक्ति पा सकेंगे ।

भक्तो का मानना है कि दंडवत यात्रा करने से करौली सरकार धाम में आने के बाद वह सभी तरह की स्मृतियों से मुक्त हो जाते है। इससे पहले भी कई दफा पदयात्रा कर चुके भक्तों ने बताया कि करौली शंकर महादेव की सीधी कृपादृष्टि ऐसे भक्तो पर बनी रहती है जो इतना जतन करने के बाद दरबार में पहुंचते हैं। आपको बता दे कानपुर स्थित करौली सरकार पूर्वज मुक्ति धाम में देश विदेश से लोग स्मृतियों एवम पितृदोष से मुक्ति पाने हेतु दरबार में हजारों की संख्या में हाजरी लगाते है।

Created On :   27 Feb 2024 7:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story