टमाटर की कीमतें नीचे आने की उम्मीद : अश्विनी चौबे

टमाटर की कीमतें नीचे आने की उम्मीद : अश्विनी चौबे
  • टमाटर शुरू में खुदरा मूल्य 90 रुपये प्रति किलोग्राम बिका
  • टमाटर की दाम कम हो सकते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को संसद में बताया कि महाराष्ट्र के नासिक, नारायणगांव, औरंगाबाद बेल्ट और मध्य प्रदेश में नई फसल की आवक बढ़ने से टमाटर की कीमतों में कमी आने की उम्मीद है। राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में उपभोक्ता मामलों के राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि टमाटर को शुरू में खुदरा मूल्य 90 रुपये प्रति किलोग्रामपर बेचा गया था, जिसे 16 जुलाई से घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया और 20 जुलाई से इसे और घटाकर 70 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया।

मंत्री ने बताया कि टमाटर की कीमतों में वर्तमान वृद्धि किसानों को टमाटर की अधिक फसल उगाने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है, जिससे आने वाले महीनों में कीमतें स्थिर होने की उम्मीद है। चौबे ने आगे कहा कि उपभोक्ता मामला विभाग टमाटर सहित 22 आवश्यक खाद्य वस्तुओं की दैनिक कीमतों की निगरानी करता है।

टमाटर की कीमतों में मौजूदा वृद्धि को रोकने और इसे उपभोक्ताओं को सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने मूल्य स्थिरीकरण निधि के तहत टमाटर की खरीद शुरू कर दी है। सरकार इसे उपभोक्ताओं को अत्यधिक रियायती दर पर उपलब्ध करा रही है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) और राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) लगातार आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से टमाटर खरीद रहे हैं और सब्सिडी देने के बाद इसे दिल्ली-एनसीआर, बिहार और राजस्थान के प्रमुख उपभोक्ता केंद्रों में किफायती कीमतों पर उपलब्ध करा रहे हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 July 2023 3:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story