मौसम अलर्ट: मध्यप्रदेश में आज भी करवट लेगा मौसम, सागर समेत 15 जिलों में बारिश का अलर्ट, कुछ जगह ओले भी गिरेंगे

मध्यप्रदेश में आज भी करवट लेगा मौसम, सागर समेत 15 जिलों में बारिश का अलर्ट, कुछ जगह ओले भी गिरेंगे

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में आज के दिन भी मौसम बदला रहेगा। मौसम विभाग ने 15 जिलों में आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां शाम के समय मौसम करवट लेगा। विभाग के मुताबिक सागर, अशोकनगर और उत्तरी सिवनी में गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। इसके अलावा मंडला, छिंदवाड़ा, दमोह, शिवपुरी, अनुपपुर, श्योपुर में गरज चमक के बारिश होने के आसार हैं। वहीं मुरैना, नीमच, मंदसौर, डिंडौरी, उमरिया, शहडोल, जबलपुर, विदिशा में भी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान इन स्थानों पर 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

मालूम हो कि बीते एक सप्ताह से मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। हालांकि एक-दो दिन बाद सिस्टम कमजोर हो जाएगा लेकिन फिर भी कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना बनी रहेगी।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम में यह बदलाव वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन के कारण बने स्ट्ऱॉन्ग सिस्टम एक्टिव होने की वजह से आया है। इसके चलते दो-तीन दिन मौसम बदला रहेगा। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। लेकिन इसके बाद कुछ दिन बाद फिर एक सिस्टम एक्टिव होगा। जिससे आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है। विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम में हुए परिवर्तन के चलते दिन और रात का तापमान ज्यादा नहीं रहेगा, जिस वजह से कम गर्मी पड़ेगी।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 15 अप्रैल को बैतूल, अनूपपुर, शहडोल, सीधी और सिंगरौली जिले में हल्की बारिश हो सकती है। उधर, ओले-बारिश और आंधी की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसमें विभाग ने उन्हें आवाश्यक सावधानी बरतने के लिए कहा है।

Created On :   14 April 2024 12:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story