कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई 12 वीं बोर्ड परीक्षा

कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई 12 वीं बोर्ड परीक्षा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राज्य शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है। पहले दिन अंग्रेजी विषय का पेपर था । इस बार 480 परीक्षा केंद्रों पर एग्जाम की तैयारी की गई । परीक्षा के लिए 1 लाख 66 हजार 235 विद्यार्थियों ने आवेदन भरा। सुबह 11 बजे से शुरू होने वाली एग्जाम के लिए विद्यार्थियों पहले से ही पहुंच कर अपना रोल नंबर आदि चेक करते दिखाई दिए।  बता दें कि विद्यार्थियों को पेन और राइटिंग पैड के अलावा कोई और चीज ले जाने पर मनाही है। बोर्ड ने विद्यार्थियों के साथ, पर्यवेक्षकों व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को मोबाइल, टैब या अन्य कोई भी इलेक्ट्रॉनिक साधन के इस्तेमाल से प्रतिबंधित किया है। 

अतिसंवेदनशील केंद्रों पर उड़नदस्ते की सख्त नजर 
बोर्ड ने अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर एक दस्ते को परीक्षा के वक्त पूरे समय बिठाए रखने का फैसला किया है। कॉपीमुक्त अभियान को सफल बनाने के लिए बोर्ड ने इस बार 45 उड़नदस्ते गठित किए हैं। बोर्ड के अधिकारियों ने पहले पेपर से ही उड़नदस्ते सक्रिय रखे हैं। नकल रोकने के लिए जिलाधिकारी, प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षाधिकारी, निरंतर शिक्षाधिकारी, माध्यमिक उपशिक्षाधिकारी, डायट प्राचार्य व मनपा प्रशासन अधिकारियों के कुल 5 उड़नदस्ते तैनात हैं। गणित व अंग्रेजी के पेपर के दौरान गट-शिक्षाधिकारी के बैठक पथक केंद्र पर ही नजर रख रहे हैं?  परीक्षा केंद्र के आस-पास अनावश्यक लोगों को उपस्थित न रहने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।  पूरी परीक्षा को वीडियो कैमरे से शूट करने के निर्देश भी बोर्ड ने जारी किए हैं।

मेट्रो की तैयारी, हेल्पलाइन नंबर भी जारी  
कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा सेंटर तक पहुंचने में कोई दिक्कत न हो, वे जाम में न फंसे, इसलिए मेट्रो ने सेंटर के करीब अपनी क्यूआरटी टीम तैनात की है। इसके अलावा किसी तरह की दिक्कत होने पर हेल्पलाइन 18002700557 पर संपर्क करने की मेट्रो प्रशसान ने अपील की है। शहर में इन दिनों मेट्रो का तेजी से काम चल रहा है। ऐसे में ट्रैफिक जाम की समस्या आए दिन होती है।   ऐसे में ट्रैफिक जाम में विद्यार्थी न फंसे, इसलिए मेट्रो ने क्विक एक्शन टीम बनाई है। जो शहर के अति व्यस्त सेंटर के नजदीक रहकर सुबह 10 से 12 बजे तक ट्रैफिक जाम से निजात दिलाएंगे।

Created On :   21 Feb 2019 9:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story