15वां प्रवासी भारतीय दिवस समारोह : NRI मेहमान करेंगे कुंभ स्नान, गणतंत्र परेड भी देखेंगे

15th Pravasi Bharatiya Divas Fest is being organized in Varanasi
15वां प्रवासी भारतीय दिवस समारोह : NRI मेहमान करेंगे कुंभ स्नान, गणतंत्र परेड भी देखेंगे
15वां प्रवासी भारतीय दिवस समारोह : NRI मेहमान करेंगे कुंभ स्नान, गणतंत्र परेड भी देखेंगे
हाईलाइट
  • अगले साल वाराणसी में 21 से 23 जनवरी के बीच आयोजित होगा 5वां प्रवासी भारतीय दिवस समारोह
  • अप्रवासी भारतीयों को कुंभ का दर्शन कराया जाएगा
  • साथ ही गणतंत्र दिवस समारोह भी दिखाया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से ऐन पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी विश्व के कोने-कोने से आने वाले अप्रवासी भारतीयों को भारतीय संस्कृति से रूबरू कराएगा। दरअसल 15वां प्रवासी भारतीय दिवस समारोह का आयोजन अगले वर्ष वाराणसी में 21 से 23 जनवरी के बीच आयोजित हो रहा है। इसकी औपचारिक घोषणा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज संयुक्त रूप से की। तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय दिवस में हिस्सा लेने के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख 15 नवंबर 2018 है।

कुंभ का दर्शन भी करेंगे अप्रवासी भारतीय
15वें प्रवासी भारतीय दिवस में लगभग 5000 अप्रवासी भारतीयों, 2000 युवा प्रवासियों और लगभग 1000 से अधिक गणमान्य लोगों के शामिल होने की संभावना है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बताया कि इस बार का प्रवासी भारतीय दिवस विशिष्ट होगा। इस प्रवासी दिवस में शामिल होने आ रहे अप्रवासी भारतीयों को कुंभ का दर्शन तो कराया ही जाएगा, साथ ही उन्हें गणतंत्र दिवस समारोह भी दिखाया जाएगा। उन्होने बताया कि इसके लिए रेल मंत्रालय एक विशिष्ट रेलगाड़ी भी चलाएगा। यह रेलगाड़ी 24 जनवरी को वाराणसी से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगी। उन्होने बताया कि अप्रवासी भारतीयों की इच्छा को देखते हुए ही इस बार प्रवासी भारतीय दिवस की तिथि तय की गई है। दरअसल अप्रवासी भारतीय चाहते थे कि दिवस की तिथि ऐसी हो कि हम कुंभ मेला और गणतंत्र दिवस समारोह भी देख सकें। इसलिए प्रतिवर्ष 9 जनवरी को आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस की तिथि बढ़ाकर 21 से 23 जनवरी की गई।

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे प्रवासी दिवस का शुभारंभ
सुषमा स्वराज के मुताबिक, 15वें प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान 21 जनवरी को युवा प्रवासी दिवस मनाया जाएगा। इस दिन बतौर मुख्य अतिथि नार्वे के सांसद हिमांशु गुलाटी होंगे। अगले दिन यानी 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रवासी भारतीय दिवस का शुभारंभ करेंगे। इसके अगले दिन 23 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भारतीय प्रवासी दिवस समारोह में समापन भाषण देंगे। दिवस की समाप्ति के अगले दिन 24 जनवरी को अप्रवासी भारतीयों को कुंभ मेला का दर्शन कराया जाएगा। इसके बाद 24 जनवरी को ही अप्रवासी भारतीयों को विशेष रेलगाड़ी से दिल्ली लाया जाएगा ताकि वे 26 जनवरी को  गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा ले सकें। इस मौके पर मौजूद उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश की सांस्कृतिक नगरी वाराणसी अप्रवासी भारतीयों का स्वागत करने के लिए तैयार है।

Created On :   15 Sep 2018 7:11 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story