अंदोरी में बासा भोजन करने  से  22  लोगों को फूड प्वाइजनिंग, 3 आईसीयू में

22 people admitted in hospital due to food poisoning in wardha
अंदोरी में बासा भोजन करने  से  22  लोगों को फूड प्वाइजनिंग, 3 आईसीयू में
अंदोरी में बासा भोजन करने  से  22  लोगों को फूड प्वाइजनिंग, 3 आईसीयू में

डिजिटल डेस्क, देवली(वर्धा)। धार्मिक उत्सव हो या फिर अन्य कोई प्रोग्राम भंडारा होने के बाद बचा हुआ खाना किस तरह जान पर बन आता है इसका ताजा उदाहरण अंदोरी गांव में देखने मिला। तहसील अंतर्गत अंदोरी गांव में महालक्ष्मी उत्सव के दौरान बासा खाना खाने से एक ही परिवार के 11 लोगों सहित 22 फूड प्वाइजनिंग के शिकार हुए।  सभी को  सेवाग्राम अस्पताल में भर्ती किया गया। इसमें से तीन की हालत गंभीर होने से उन्हें आईसीयू में रखा गया है। इसके बाद गुरुवार दोपहर के बाद सभी के स्वास्थ्य में सुधार होने से उन्हें छुट्टी दे दी गई।

बताया जा रहा है कि महालक्ष्मी के चलते आयोजित भोजन के दूसरे दिन बचा खाना खाने से यह घटना हुई। सभी को एक साथ ठंड लगकर उल्टी तथा दस्त होने लगी, जिससे सभी को सेवाग्राम अस्पताल में भर्ती किया गया। इसमें से तीन की हालत गंभीर होने से उन्हें आईसीयू में रखा गया। तहसील चिकित्सा अधिकारी डा. प्रवीण धमाने के मार्गदर्शन में चिकित्सा टीम अंदोरी में कार्यरत है। खाद्य व पानी के नमूने लेकर मरीजों पर उपचार किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार अंदोरी के इंदिरा कालोनी निवासी देवराव पोहणकर के घर में महालक्ष्मी  के चलते रविवार को भोजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम अच्छी तरह से होने के बाद दूसरे दिन सोमवार को खाना बच गया। पोहणकर परिवार व अन्य लोगों ने दूसरे दिन भोजन किया। लेकिन सभी को मंगलवार सुबह उल्टी व दस्त की परेशानी शुरू हुई। जिसमें पोहणकर परिवार के 11 लोगों का समावेश था। एक के बाद एक सभी में ऐसे ही लक्षण पाए जाने से सर्वप्रथम निजी डॉक्टर को बुलाकर उपचार किया गया, लेकिन स्वास्थ्य में सुधार नहीं होने से स्थानीय स्वास्थ्य उपकेन्द्र में सलाइन लगाकर  औषधोपचार किया गया। इसके बाद भी  नियंत्रण नहीं होने पर सभी को सेवाग्राम अस्पताल में भर्ती किया गया। इसमें से तीन की हालत गंभीर होने से अतिदक्षता विभाग में रखा गया।

विषबाधित लोगों में देवराव पोहणकर, हनुमंत पोहणकर, साक्षी पोहणकर, मोनाली पोहणकर, आदित्य पोहणकर, सचिन पोहणकर, कल्पना पोहणकर, दीपा पोहणकर, छबू पोहणकर, देवीदास पोहणकर, कौसल्या पोहणकर तथा गायत्री निरघुडे, अर्चना खोकले, ऋषीकेश खोकले, नंदा भोयर, गुलाब ढगे, कुसूम ढगे, रुबीना आगवान, साहिल आगवान, वर्षा चौधरी, हनुमंत चौधरी, कविता चौधरी आदि का समावेश है।
अंदोरी के स्वास्थ्य उपकेन्द्र में चिकित्सा अधिकारी के तौर पर डा. श्वेता थूल व दो नर्स कार्यरत है। लेकिन चिकित्सा अधिकारी डा. थूल व एक नर्स वर्धा से अपडाउन करने से वे समय पर उपकेन्द्र में मौजूद नहीं थे। एक ही नर्स के बल पर उपचार शुरू था, जिससे मरीजों को रात के समय सेवाग्राम या सावंगी अस्पताल में भेजा गया। गुरुवार को दोपहर के बाद सभी के स्वास्थ्य में सुधार होने से उन्हें उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। फिलहाल अंदोरी गांव में स्वास्थ्य टीम कार्यरत होकर परिस्थिति पर नजर रखे हुए है। खाद्य तथा पानी के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।  

Created On :   21 Sep 2018 5:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story