कबूलनामा : लापरवाही ने ली जान, NTPC की जानकारी में थी खामियां

27 hours after the accident, NTPC acknowledged its mistake, Yogi government issued notice
कबूलनामा : लापरवाही ने ली जान, NTPC की जानकारी में थी खामियां
कबूलनामा : लापरवाही ने ली जान, NTPC की जानकारी में थी खामियां

डिजिटल डेस्क, रायबरेली। रायबरेली के ऊंचाहार नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन (NTPC) में हादसे पर एनटीपीसी प्रबंधन ने अपनी गलती मान ली है। 30 लोगों की मौत के पीछे लापरवाही बड़ी वजह रही। हादसे के 1 दिन बाद प्रबंधन ने अपनी गलती मानी है। 

प्लांट के अधिकारी रविंद्र सिंह राठी ने गुरुवार शाम प्रेस कांफ्रेंस कर घटना का ब्यौरा दिया और मीडिया के सामने माना कि मशीन में खामियां थीं। NTPC ने कबूल किया प्लांट में लाशें बिछने की वजह सिर्फ लापरवाही है। NTPC ने माना कि प्लांट में ऐश एविक्शन की समस्या थी, जो कि प्लांट की जानकारी में था इसलिए 190 मेगावाट तक लोड कम किया गया था। बॉटम ऐश की वजह से प्रेशर बढ़ा और स्ट्रक्चर की पेंटिंग करने वाले कर्मचारी इसकी चपेट में आ गए। फ्लू गैस की चपेट में आने से ज्यादा कर्मचारी इसकी चपेट में आए। 

आपको बता दें, 7 गंभीर घायलों को लखनऊ से एयर एम्बुलेंस के जरिए दिल्ली पहुंचाया गया। घायलों रात 2 बजे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में बेहतर इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

राज्य सरकार ने 30 दिन में मांगा जवाब

मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच के आदेश दे दिए गए हैं। प्लांट में हुए हादसे पर सूबे की योगी सरकार ने नोटिस जारी करते हुए 30 दिन में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। हादसे की जांच के लिए एक्सपर्ट की एक टीम बनाई गई है जोकि 30 दिन के अंदर जांच कर रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपेगी।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने प्रदेश सरकार को निर्देश देते हुए कहा है कि मामले में किसी भी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जानी चाहिए। यही नहीं सरकार ये सुनिश्चित करे कि मृतकों के परिजनों को बिना किस देरी के आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाए। 

NHRC ने हादसे में घायलों के इलाज को लेकर भी निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने सरकार से कहा है कि ये सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि घायलों को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया हो। इतना ही नहीं उनके पुनर्वास के लिए भी कारगार कदम उठाए जाएं।

राहुल ने किया था दौरा

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात दौरे को बीच में छोड़ गुरुवार को हादसे के पीड़ितों से मिलने के लिए रायबरेली पहुंचे थे। राहुल गांधी ने सबसे पहले पोस्टमार्टम हाउस का दौरा किया, इसके बाद वह सीधा जिला अस्पताल पहुंचे। प्लांट का दौरा करने के बाद राहुल ने ट्वीट किया कि "NTPC घटना के पीड़ितों का दर्द देखकर बहुत दुःख हुआ। उनके परिवारों को बेहतर मुआवजा और सरकारी नौकरी व घायलों को हर संभव मदद मिलनी चाहिए। श्रमिकों की मांग है कि लापरवाही की वजह से हुई इस दुर्घटना की न्यायिक जांच होनी चाहिए और दोषियों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए।"

 

 

केंद्रीय उऊर्जा मंत्री भी पहुंचे रायबरेली 

इससे पहले केंद्रीय ऊर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह भी गुरुवार को रायबरेली पहुंचे और पीड़ितों से मुलाकात की। सिंह ने NTPC परिसर का मुआयना भी किया। आरके सिंह ने बताया कि मामले की जांच के लिए 3 सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया गया है। जांच कमेटी एक महीने में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

Created On :   3 Nov 2017 3:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story