5 कारण, क्यों करना चाहिए निरंतर हनुमान चालीसा का पाठ ? 

5 Reason: why should we continuously recite Hanuman Chalisa ?
5 कारण, क्यों करना चाहिए निरंतर हनुमान चालीसा का पाठ ? 
5 कारण, क्यों करना चाहिए निरंतर हनुमान चालीसा का पाठ ? 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कहते हैं कि हनुमान जी के दर से उनका कोई भी भक्त खाली नहीं जाता है। सच्चे दिल से की गई हनुमान जी की भक्ति इस जन्म में तो काम आती ही है साथ ही साथ मृत्यु के बाद भी आत्मा का साथ देती है। हनुमानजी को मनाने के लिए सबसे सरल उपाय है हनुमान चालीसा का नित्य पाठ। इसकी सभी चौपाइयां मंत्र ही हैं। वैसे हनुमान चालीसा की महिमा को बता पाना बहुत ही मुश्किल है, इसकी महिमा को तो मात्र अनुभव ही किया जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 कारण, जो बताते हैं कि क्यों करना चाहिए निरंतर हनुमान चालीसा का पाठ ? 

1. कलयुग के भगवान हैं हनुमान 

भगवान हनुमान जी को कलयुग का सबसे जाग्रत देवता बताया गया है। इनको वरदान है कि जब तक पृथ्वी और मानव जाति रहेगी तब तक यहां इनका वास रहेगा। इस बात के कई उदाहरण मिलते हैं जब हनुमान जी कलयुग में भी साक्षात् अपने भक्तों के मिले हैं। वैसे हनुमान जी के लिए सबसे बड़ी बात यह विख्यात है कि वह अपने भक्तों की तपस्या और भक्ति नहीं मात्र भावना देखते हैं। दिल सच्चा है और भक्ति पवित्र है तो वह तुरंत अपने भक्त की परेशानी सुनते हैं।

2. मानसिक अशांति और डर खत्म

नासे रोग हरे सब पीरा।
जो सुमिरे हनुमंत बलबीरा।।

नित्य रोज हनुमान चालीसा का पाठ करने से मानसिक अशांति खत्म हो जाती है और मनुष्य के सभी तरह के डर खत्म हो जाते हैं। अगर आप नकारात्मक ज्यादा सोचते हैं तब तो आपको जल्द ही हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर देना चाहिए।

3. करियर में सफलता 

आप खूब मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी करियर में सफलता प्राप्त नहीं हो पाती है या मनचाही नौकरी आपके पास नहीं है। तब आपको सच्चे दिल से हुनमान जी से प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने के बाद आपकी की गई मेहनत जरुर आपको अच्छे फल प्रदान करेगी।

4. पारिवारिक कलह से निवारण 

क्या आपके परिवार में कलह रहती है ? हर दिन एक नई परेशानी आपको परेशान करती है तब आपको हनुमान जी की शरण में जल्द से जल्द आना चाहिए। आप बेशक अरबपति हैं या लखपति लेकिन अगर परिवार में आपके शान्ति नहीं है तो आपके पैसों का कोई लाभ नहीं है। आपने हनुमान जी के दरबार में अमीर से अमीर और गरीब से गरीब को झोली फैलाए जरूर देखा होगा।

5. धन सम्बंधित सभी परेशानी खत्म

यदि कोई व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ नित्य रोज, व समयानुसार करता रहता है तो व्यक्ति के जीवन से धन सम्बंधित सभी परेशानियों का अंत हो जाता है। व्यक्ति की सभी उचित मानताओं को भगवान हनुमान जी जरा सी भक्ति से ही सुन लेते हैं।

ब्रह्माजी – इस बालक को कभी ब्रह्मशाप नहीं लगेगा।

इन्द्रदेव – मेरा वज्र भी इस बालक को नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा। 

सूर्यदेव – इस बालक को मैं अपना तेज प्रदान करता हूंं।

यमदेव – यह बालक सदा निरोगी एवं मेरे दण्ड से मुक्त रहेगा।

कुबेर – युद्ध में हनुमान कभी विषादित नहीं होगा।

यह सभी वरदान देवताओं ने भगवान हनुमान को तब दिए थे, जब वह इन्द्र के वज्र से जब मुर्छित हो गए थे।  
 

Created On :   3 Feb 2019 10:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story