भरवेली खदान में बड़ा हादसा, एक मजदूर की मौत

ACCIDENT IN BHAVALI MANGANESE MINE ONE WORKER DIED
भरवेली खदान में बड़ा हादसा, एक मजदूर की मौत
भरवेली खदान में बड़ा हादसा, एक मजदूर की मौत

डिजिटल डेस्क बालाघाट । जिला मुख्यालय से पांच किलोमीटर दूर मॉयल लिमिटेड भरवेली खदान में सोमवार को खदान धस गई। खदान धसने से मजदूर नीतिन नेताम पिता पूनाराम नेताम की मृत्यु हो गई। बताया गया है कि श्रमिक जब 12 लेबल में माल भरने ट्राली लेकर जा रहा था, तभी लगभग दस टन वजनी छत भरभराकर गिर पड़ी इसी के मलबे में वो दब गया। सूचना मिलते ही मॉयल के कर्मचारी घटना स्थल पर पहुंचे। वहां मौजूद मजूदरों की सहायता से खदान में फंसे नीतिन को निकालकर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गयी। मृतक नीतिन साल अक्टूबर,2014 से कंपनी में कार्यरत था। 


इस घटना से खदान के सुरक्षा प्रबंध को लेकर प्रश्नचिन्ह खड़ा हो गए हैं। घटना के शोक में भरवेली में कंपनी का काम बंद रहा।  मॉयल के अधिकारियों ने  पीडि़त परिवार को नियमानुसार सभी तरह मुआवजे दिलाने का आश्वासन दिया है । वहीं जिस कंपनी में मृतक कार्यरत थे उनके प्रबंधन द्वारा भी कहा गया है कि घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है नियमानुसार जो भी मुआवजे शासन ने निर्धारित किये है वह सारे मृतक के परिवार को यथा समय प्रदान कर अधिक से अधिक सुविधायें दी जायेंगी।

 

धसक गई छत
    

घटना के संबंध में प्रबंधक ने कहा कि उपरोक्त घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। घटना में एक श्रमिक साथी को अपनी जान गंवानी पड़ी। खदान के भीतर सभी तरह के सुरक्षा प्रबंध को मजबूत बनाते हुए कार्यो का संचालन किया जाता है। इसके पश्चात भी घटना घटने का तकनीकी कारण क्या है इसका सूक्ष्मता के साथ जांच की जा रही है, ताकि दोबारा इस प्रकार की घटनाएं नहीं हो। वहीं दूसरी ओर नागपुर से डीजीएमएस भी इस घटना की जांच के लिये भरवेली पहुंचे। घटना की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या राजनीतिक दल, श्रमिक संगठन के पदाधिकारी एवं सामाजिक संगठन के सदस्य मृतक के निवास पर श्रद्धाजंली देने के लिये उपस्थित हुए। वहीं ग्राम पंचायत भरवेली में भी कांग्रेस के मंडल पदाधिकारी दिगम्बर सोनवाने, भीम वहाने द्वारा पंचायत में एक दिन की छुट्टी करा दी गई, ताकि अंत्येष्ठि में अधिक से अधिक लोग शामिल हो सके। जबकि मॉयल कामगार संगठन सहित अनेक संघों के पदाधिकारी एवं राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं ने भूमिगत खदान में सुरक्षा प्रबंधों की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है ताकि इस तरह की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो सके।

 

Created On :   28 Jan 2019 12:50 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story