शोध के अनुसार ऐसे सीखा जाए रोजमर्रा की अच्छी आदतों को

According to research this is the way you can build good habits
शोध के अनुसार ऐसे सीखा जाए रोजमर्रा की अच्छी आदतों को
शोध के अनुसार ऐसे सीखा जाए रोजमर्रा की अच्छी आदतों को

डिजिटल डेस्क। अक्‍सर हम बड़े जोश के साथ अच्‍छे काम करना शुरू करते हैं, लेकिन कुछ दिन बीतते ही हमारा जोश ठंडा पड़ने लगता है। आखिर ऐसे में क्‍या कर सकते हैं। हम सभी चाहते हें कि अच्‍छी से अच्‍छी आदतों को सीखें। उन्‍हें अपने व्‍यवहार में लाएं, लेकिन क्‍या ऐसा हो पाता है? तो चलिए बताते हैं कुछ ऐसे सिंपल टिप्स आपको की बिना कोई एफर्ट लगाए सीख सकते हैं अच्छी आदतें।

अगर आप जिम जाने और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने जैसी अच्छी आदतें अपनाना चाहते हैं तो आपको इनको तब तक दोहराना पड़ेगा, जब तक ये आपकी आदतों से चिपक न जाएं।

शोधकर्ताओं ने ये बात अध्‍ययन के आधार पर कही है। इसके लिए उन्‍होंने एक मॉडल बनाया, जो बताता है कि अच्छी और बुरी आदतें आपके काम से आपको मिली संतुष्टि से ज्यादा, आपके काम की निरंतरता पर निर्भर करती हैं।

ब्राउन यूनिवर्सिटी के असिसटेंट प्रोफेसर अमिताई शेनहाव ने कहा, "मनोवैज्ञानिक यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सदी से हमारी आदतें कैसे बनती हैं और सबसे प्रमुख प्रश्न ये है कि हम जो करते हैं, उसके मुकाबले कितनी आदतें हैं, जो हम चाहते हैं"। "हमारी आदतें हमारी पिछली क्रियाओं के कारण बनती हैं, लेकिन निश्चित परिस्थितियों में सर्वश्रेष्ठ परिणाम लाने के लिए उन आदतों के स्थान पर हमारी इच्छाएं आ जाएंगी"।


 

Created On :   15 Feb 2019 10:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story