दो माह बाद भी नहीं हुआ किसानों का भुगतान ,अटके हैं 124 करोड रुपए

Farmer got nothing (money) since two months, 124 crores are stuck
दो माह बाद भी नहीं हुआ किसानों का भुगतान ,अटके हैं 124 करोड रुपए
दो माह बाद भी नहीं हुआ किसानों का भुगतान ,अटके हैं 124 करोड रुपए

डिजिटल डेस्क,छतरपुर । समर्थन मूल्य पर उपज बेचने वाले जिले के चार हजार से अधिक किसानों को अभी तक पैसों का भुगतान नहीं किया गया है। खरीदी बंद हुए एक माह का समय होने को आया, लेकिन अभी तक किसानों के खाते में पैसे नहीं पहुंचे, जबकि शासन के स्पष्ट निर्देश है कि उपज बेचने के एक सप्ताह के अंदर किसान के खाते में राशि पहुंच जानी चाहिए। समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के बाद किसान अब पैसों के लिए अधिकारियों के कार्यालयों का चक्कर लगा रहे है। पैसों के भुगतान के लिए चक्कर लगा रहे किसानों को अधिकारी चाह कर भी पैसों का भुगतान नहीं कर पा रहे है, क्योकि शासन द्वारा किसानों के खाते में डालने के लिए राशि ही नहीं भेजी जा रही है। छतरपुर जिले में हजारों किसानों के करीब 124 करोड रुपए का भुगतान रुका हुआ है।
शासन से जारी नहीं हो रही राशि
जिन किसानों को पैसों का भुगतान नहीं हुआ है, उन किसानों को पैसों का भुगतान करने के लिए शासन से पैसे जारी नहीं किए जा रहे है। अधिकारियों का कहना है कि भोपाल से पैसे जारी होते ही किसानों के बैंक खातों में राशि पहुंचा दी जाएगी। बताया जा रहा है कि शासन के खजाने में पैसे न होने से किसानों को राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है।
पैसों के आभाव में रुके किसानों के काम
करीब एक माह पूर्व समितियों में उपज बेचने वाले किसानों ने सोचा था कि उपज बेचने से जो राशि मिलेगी उस राशि से वे अपने दूसरे काम कर लेगे, लेकिन पैसों का भुगतान न होने से किसानों के महत्वर्पूण काम नहीं हो पा रहे है। पैसों के लिए शासकीय कार्यालयों का चक्कर लगा रहे किसानों का कहना है कि अगर समय रहते उन्हे भुगतान नहीं किया गया तो बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
70 हजार से अधिक किसानों ने बेची उपज
जिले में उड़द, मूंग, मोमफली सहित अन्य फसलों को करीब 70 हजार से अधिक किसानों ने समर्थन मूल्य पर उपज समितियों में बेची है। किसानों ने समर्थन मूल्य पर इस लिए उपज बेची थी कि उन्हे भुगतान के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पडगा, लेकिन शासन के पास बजट का आभाव होने से किसानों की उम्मीदों पर पानी फिर रहा है।

 

Created On :   14 Feb 2019 7:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story